7 Habits Of Highly Effective People | अत्यधिक प्रभावशाली लोगों की 7 आदतें

7 Habits Of Highly Effective People- हम जिस तेज़-तर्रार और प्रतिस्पर्धी भरी दुनिया में रहते हैं, उसमें Personal और Professional सफलता की खोज एक सार्वभौमिक आकांक्षा बन गई है। अत्यधिक प्रभावी व्यक्तियों के रहस्यों को उजागर करने की खोज ने कई लोगों को स्टीफन आर. कोवे की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक, “द 7 हैबिट्स ऑफ हाईली इफेक्टिव पीपल” के कालातीत ज्ञान का पता लगाने के लिए प्रेरित किया है।

इस लेख में मैं आपको अत्यधिक प्रभावशाली लोगों की 7 आदते 7 Habits Of Highly Effective People के बारे जानेगे की वो कैसे आपकी लाइफ को चेंज कर सकते है और वे कैसे सामान्य व्यक्तियों को असाधारण उपलब्धि हासिल करने वालों में बदल सकते हैं।

7 Habits Of Highly Effective People

7 Habits Of Highly Effective People

1) सक्रिय होना-

प्रभावशीलता के मूल में किसी के जीवन की जिम्मेदारी लेने की क्षमता निहित है। सक्रिय होने में यह पहचानना शामिल है कि बाहरी ताकतें हमारे नियंत्रण से परे हैं, फिर भी हमारे पास अपनी प्रतिक्रिया चुनने की शक्ति है।

यह आदत व्यक्तिगत जिम्मेदारी और सशक्तिकरण की आधारशिला है, जो व्यक्तियों को परिस्थितियों से परे जाने और अपने लक्ष्यों के लिए जानबूझकर कार्रवाई करने में सक्षम बनाती है। सक्रिय मानसिकता अपनाकर, व्यक्ति लचीलेपन के साथ चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, जिससे उत्पादकता में वृद्धि और सम्पूर्ण जीवन में सफलता प्राप्त होगी |

2) दिमाग में अंत के साथ शुरुआत करो-

यात्रा शुरू करने से पहले Destination की कल्पना करना उल्लेखनीय सफलता प्राप्त करने का एक प्रमुख सिद्धांत है। ये आदते अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य निर्धारित करने के महत्व पर जोर देती है जो किसी के मूल्यों और आकांक्षाओं के अनुरूप हों।

एक व्यक्तिगत मिशन तैयार करने से लोगो को एक रोडमैप प्राप्त होता है जो उनके निर्णयों और कार्यों का मार्गदर्शन करता है। यह आदत उद्देश्य और दिशा की भावना पैदा करती है, प्रयासों को उन गतिविधियों की ओर ले जाती है जो दीर्घकालिक सार्थकसफलता में  योगदान देती हैं।

3) प्राथमिकता वाली बातें पहले करें-

प्रभावी व्यक्तियों के लिए Time management एक मौलिक कौशल है। ये आदत कार्यों को उनके महत्व और Relevance के आधार पर प्राथमिकता देने के महत्व को रेखांकित करती है। उच्च प्राथमिकता वाली गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके और ध्यान भटकाने से बचकर, व्यक्ति अपने समय का अनुकूलन कर सकते हैं और बेहतर कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त कर सकते हैं।

Covey’s का Time Management Matrix, जो कार्यों को चार चतुर्थांशों में वर्गीकृत करता है, व्यक्तियों को सूचित विकल्प चुनने का अधिकार देता है जो उत्पादकता को अधिकतम करता है और तनाव को कम करता है।

Covey’s का Time Management Matrix- 

1) Urgent and Important- इसका अर्थ अति आवश्यक और महत्वपूर्ण कार्य दोनों से है जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है और उनमें अक्सर संकट, आपात्कालीन स्थिति या अति आवश्यक समय-सीमा शामिल होती है।

उदाहरण के लिए समय सीमा, अत्यावश्यक बैठकें, स्वास्थ्य संकट और महत्वपूर्ण परियोजना आदि शामिल हो सकते हैं।

2) Not Urgent but Important- इसका अर्थ अति आवश्यक तो नहीं लेकिन महत्वपूर्ण है, ये ऐसी गतिविधियाँ हैं जो लंबे समय तक व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों और विकास में योगदान करती हैं।

उदाहरण के लिए सक्रिय योजना, संबंध-निर्माण, व्यक्तिगत विकास और निवारक उपाय आदि शामिल हो सकते है |

3) Urgent but Not Important- इसका अर्थ अति आवश्यक तो है लेकिन महत्वपूर्ण नहीं ये अक्सर ध्यान भटकाने वाली, रुकावट वाली या ऐसी गतिविधियाँ होती हैं जो लंबे समय में बहुत कम मूल्य प्रदान करती हैं।

उदाहरण के लिए महत्वपूर्ण फ़ोन कॉल, कुछ ईमेल और अन्य लोगों की “आपातकालीन स्थितियाँ” आदि इसमें शामिल हो सकती है |

4) Not Urgent and Not Important- इस अर्थ जो कार्य न तो आवश्यक है और न ही महत्वपूर्ण है ये सभी कार्य समय बर्बाद करने वाले और ध्यान भटकाने वाले होते हैं जो बहुत कम या कोई मूल्य नहीं देते हैं।

उदाहरण के लिए बिना सोचे-समझे ब्राउज़िंग, अत्यधिक टीवी और अन्य अनुत्पादक गतिविधियाँ इसके महत्वपूर्ण उदाहरण हैं।

4) विन-विन सोचो-

स्थायी सफलता प्राप्त करने में Effective Communication और सहयोग महत्वपूर्ण हैं। ये आदत व्यक्तियों को पारस्परिक बातचीत में पारस्परिक रूप से लाभप्रद समाधान खोजने के लिए, जीत-जीत की मानसिकता अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

यह आदत विश्वास, सहानुभूति और प्रभावी बातचीत कौशल को बढ़ावा देती है, जिससे मजबूत रिश्ते और उत्पादक साझेदारी बनती है। इस सिद्धांत को अपनाकर, व्यक्ति प्रतिस्पर्धी गतिशीलता से आगे निकल सकते हैं और सामूहिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण बना सकते हैं।

7 Habits Of Highly Effective People

5) पहले समझने की कोशिश करें, फिर समझे जाने की-

7 Habits Of Highly Effective People

Communications एक दोतरफा रास्ता है, और Effective Communicator सक्रिय रूप से सुनने को प्राथमिकता देते हैं। ये आदत स्वयं को अभिव्यक्त करने से पहले दूसरों को वास्तव में समझने के साधन के रूप में सहानुभूतिपूर्वक सुनने पर जोर देती है।

वास्तविक समझ विकसित करके, व्यक्ति संघर्षों से निपट सकते हैं, संबंध बना सकते हैं और अधिक सार्थक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। यह आदत पारस्परिक प्रभावशीलता को बढ़ाती है, जिससे व्यक्तियों को अपने विचारों को व्यक्त करने में मदद मिलती है जो दूसरों के साथ मेल खाता है।

6) तालमेल कायम-

असाधारण परिणाम प्राप्त करने के लिए सहयोग और तालमेल शक्तिशाली उत्प्रेरक हैं। ये आदत व्यक्तियों को व्यक्तिगत सीमाओं से परे नवीन समाधान बनाने के लिए विविध दृष्टिकोण और कौशल का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

अलग-अलग दृष्टिकोणों को महत्व देकर और एकीकृत करके, व्यक्ति टीमों की सामूहिक प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं और सहयोगात्मक प्रयासों की असीमित क्षमता का लाभ उठा सकते हैं। Synergy रचनात्मकता को खोलती है, प्रगति को गति देती है और व्यक्तियों को सफलता की अभूतपूर्व ऊंचाइयों की ओर ले जाती है।

7) आरी में धार लगाना-

निरंतर प्रभावशीलता के लिए व्यक्तिगत नवीनीकरण आवश्यक है। ये आदत चार प्रमुख क्षेत्रों में निरंतर आत्म-सुधार के महत्व को रेखांकित करती है: शारीरिक, सामाजिक/भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक।

इन आयामों को पोषण देने वाली गतिविधियों के लिए समय समर्पित करके, व्यक्ति अपने समग्र कल्याण, जीवन शक्ति और लचीलेपन को बढ़ाते हैं। यह आदत सुनिश्चित करती है कि व्यक्ति नए जोश के साथ चुनौतियों से निपटने और दीर्घकालिक सफलता के पथ को बनाए रखने के लिए सुसज्जित हैं।

7 Habits Of Highly Effective People-

निष्कर्ष- ऐसी दुनिया में जहां सफलता एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है, 7 Habits Of Highly Effective People महानता प्राप्त करने के लिए एक व्यापक रूपरेखा प्रदान करती हैं। ये आदतें समग्र व्यक्तिगत विकास और परिवर्तनकारी विकास को शामिल करते हुए, मात्र उत्पादकता से परे हैं। जैसे ही आप इन आदतों को अपने जीवन में शामिल करते हैं, आप न केवल अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगे, बल्कि पूर्ति और उद्देश्य की गहन भावना का भी अनुभव करेंगे।

Share this post

One Comment on “7 Habits Of Highly Effective People | अत्यधिक प्रभावशाली लोगों की 7 आदतें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *