Best tourist places in india | भारत में घूमने के लिए 10 सबसे अच्छे जगह

अगर आप भी भारत में घूमना चाहते हो तो आपको Best tourist places in india के बारे में जरूर पता होना चाहिए ताकि आप भारत की इन खूबसूरत जगहों में जाकर इनकी खूबसूरती का आनद ले सको |

भारत विविध संस्कृतियों, भाषाओं और परिदृश्यों का देश है। एक समृद्ध इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता की प्रचुरता के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

Best tourist places in india में हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों से लेकर गोवा के रेतीले समुद्र तटों तक, इस अविश्वसनीय देश में सभी के लिए कुछ न कुछ है। यहाँ भारत के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं जहाँ आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए-

Best tourist places in india

Best tourist places in india

1) ताजमहल, आगरा-

ताजमहल भारत के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है, जो उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और यह हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

दुनिया के सात अजूबों में से एक, ताजमहल भारत आने वाले हर व्यक्ति को अवश्य देखना चाहिए। मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी प्यारी पत्नी की याद में बनवाया गया ताजमहल प्रेम और सुंदरता का एक लुभावना स्मारक है।

2) जयपुर, राजस्थान-

जयपुर भारतीय राज्य राजस्थान की राजधानी है और इसकी इमारतों के विशिष्ट गुलाबी रंग के कारण इसे “गुलाबी शहर” के रूप में जाना जाता है। जयपुर एक जीवंत और रंगीन शहर है जो इंद्रियों के लिए दावत है। शानदार आमेर किले से लेकर चहल-पहल भरे बाज़ारों तक, जयपुर एक ऐसी जगह है जिसे अगर आपने एक बार देख लिया तो आप इसे कभी नहीं भूल पाएंगे।

जयपुर अपने शानदार किलों और महलों के लिए प्रसिद्ध है, जो शहर की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का प्रमाण हैं। इनमें से सबसे प्रसिद्ध हवा महल, या “पैलेस ऑफ द विंड्स” है, जो एक पांच मंजिला महल है, जिसके अग्रभाग पर 900 से अधिक जटिल नक्काशीदार खिड़कियां हैं।

3) वाराणसी, उत्तर प्रदेश-

वाराणसी, जिसे बनारस या काशी के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश का एक प्राचीन शहर है। यह दुनिया के सबसे पुराने लगातार रहने वाले शहरों में से एक है, जिसका इतिहास 3,000 वर्षों से अधिक पुराना है।

वाराणसी को भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है और यह पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए समान रूप से एक लोकप्रिय गंतव्य है।

वाराणसी एक आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है जो आपको बदले हुए महसूस कराएगा। गंगा के किनारे के घाटों से लेकर पुराने शहर की संकरी गलियों तक, वाराणसी अविश्वसनीय ऊर्जा और जीवन शक्ति का एक अद्भुत स्थान है।

वाराणसी में एक और लोकप्रिय आकर्षण काशी विश्वनाथ मंदिर है, जो भारत के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक कहा जाता है, जिन्हें भारत के सबसे पवित्र शिव मंदिरों में से एक माना जाता है।

4) गोवा-

अपने ताड़ के किनारे वाले समुद्र तटों, उष्णकटिबंधीय जलवायु और शांत वातावरण के साथ, गोवा आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। चाहे आप एक शांतिपूर्ण योग रिट्रीट की तलाश कर रहे हों या एक जीवंत समुद्र तट पार्टी की, गोवा में सभी के लिए कुछ न कुछ है।

कुल मिलाकर, गोवा एक ऐसा गंतव्य है जो विश्राम और धूप सेंकने से लेकर साहसिक खेलों और सांस्कृतिक अन्वेषण तक सभी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है। इसके आश्चर्यजनक समुद्र तट, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत नाइटलाइफ़ इसे भारत की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक ज़रूरी गंतव्य बनाते हैं।

5) केरल-

केरल, जिसे अक्सर “ईश्वर का अपना देश” कहा जाता है, भारत के दक्षिण-पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है। ताड़ के पेड़ों से घिरे समुद्र तटों, शांत बैकवाटर्स, हरी-भरी पहाड़ियों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला केरल दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

बैकवाटर्स से लेकर चाय के बागानों तक, केरल एक ऐसी जगह है जहाँ आप अपने आप को आश्चर्यजनक दृश्यों में डुबो सकते हैं और अपनी आत्मा को फिर से जीवंत कर सकते हैं।

Best tourist places in india

6) उदयपुर, राजस्थान-

उदयपुर भारतीय राज्य राजस्थान में स्थित एक शहर है, जो अपने शानदार महलों, झीलों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। अक्सर “झीलों के शहर” के रूप में जाना जाता है, उदयपुर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

उदयपुर एक रोमांटिक और सुरम्य शहर है जो हनीमून या रोमांटिक पलायन के लिए एकदम सही है। आश्चर्यजनक लेक पैलेस से शानदार सिटी पैलेस तक, उदयपुर एक ऐसी जगह है जो आपकी सांसों को अपनी ओर खींच लेती है |

7) लद्दाख-

अगर आप एडवेंचर और लुभावने लैंडस्केप की तलाश में हैं, तो लद्दाख आपके लिए सही जगह है। अपनी बर्फ से ढकी चोटियों, ऊबड़-खाबड़ इलाकों और रंगीन बौद्ध मठों के साथ, लद्दाख एक ऐसी जगह है जो आपको प्रेरित और जीवंत महसूस कराएगी।

लद्दाख में एक और लोकप्रिय आकर्षण पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) है, जो एक उच्च ऊंचाई वाली झील है, जो पूरे दिन रंग बदलती है, नीले से हरे से फ़िरोज़ा तक। आप यहाँ पर झील और उसके आसपास की शांत सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, जो प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों का घर भी है।

Best tourist places in india

8) हम्पी, कर्नाटक-

हम्पी में सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक विरुपाक्ष मंदिर है, जो एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है और माना जाता है कि इसे 7वीं शताब्दी में बनाया गया था। यह मंदिर अपनी जटिल नक्काशी, ऊंचे द्वारों और शानदार खंभों वाले हॉल के लिए जाना जाता है।

हम्पी के खंडहर भारत के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के प्रमाण हैं। प्राचीन मंदिरों से लेकर आश्चर्यजनक चट्टान संरचनाओं तक, हम्पी एक ऐसी जगह है जो आपको पुराने समय में वापस ले जाएगी और आपको विस्मय में छोड़ देगी।

9) दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल-

दार्जिलिंग भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में स्थित एक शहर है, जो अपने खूबसूरत चाय बागानों, हिमालय के आश्चर्यजनक दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। यह शहर हिमालय की तलहटी में बसा हुआ है और प्रकृति प्रेमियों, रोमांच चाहने वालों और इतिहास और संस्कृति में रुचि रखने वालों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है।

चाहे आप किसी स्थानीय टीहाउस में चाय की चुस्की ले रहे हों या पहाड़ों में ट्रेकिंग कर रहे हों, दार्जिलिंग एक ऐसी जगह है जो आपको तरोताजा और प्रेरित महसूस कराएगी।

10) रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान-

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जो राजस्थान राज्य में स्थित है। पार्क में 1,300 वर्ग किलोमीटर से अधिक का क्षेत्र शामिल है और यह बाघों, तेंदुओं, हिरणों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों सहित अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है।

यदि आप एक वन्यजीव उत्साही हैं, तो रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान आपके लिए सही जगह है। रणथंभौर एक ऐसी जगह है जहाँ आप प्रकृति से जुड़ सकते हैं और सफारी के रोमांच का अनुभव कर सकते हैं।

Best tourist places in india

भारत एक विशाल और विविधतापूर्ण देश है जहां अविश्वसनीय दृश्य और अनुभव हैं। चाहे आप आध्यात्मिक ज्ञान, प्राकृतिक सुंदरता, या रोमांच की तलाश कर रहे हों, भारत में सभी के लिए कुछ न कुछ है। तो अपना बैग पैक करें और जीवन की खूबसूरत यात्रा के लिए तैयार हो जाएं!

तो दोस्तों कैसा लगा आपको Best tourist places in india मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे |

Share this post

95 Comments on “Best tourist places in india | भारत में घूमने के लिए 10 सबसे अच्छे जगह”

  1. I like the helpful information you provide in your articles. I’ll bookmark your blog and check again here frequently. I’m quite sure I will learn plenty of new stuff right here! Good luck for the next!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *