Best books to read in hindi | 20 Best books to read in hindi

Best books to read in hindi- साहित्य की दुनिया भावनाओं, ज्ञान और दृष्टिकोण का खजाना है। अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध कहानी कहने की परंपराओं के साथ, हिंदी साहित्य ने ढेर सारी मनोरम पुस्तकें तैयार की हैं, जो हर पुस्तक प्रेमी की शेल्फ में जगह पाने की हकदार हैं।

इस लेख में मैं आपको 20 ऐसे पुस्तकों के बारे में बताऊंगा जो भारतीय संस्कृति, समाज और मानव स्वभाव के बारे में गहन जानकारी प्रदान करती हैं।

Table of Contents

Best books to read in hindi

Best books to read in hindi

1) मुंशी प्रेमचंद द्वारा लिखित “गोदान” (Godan)-

हिंदी साहित्य के दिग्गज मुंशी प्रेमचंद, “गोदान” में एक सम्मोहक कथा बुनते हैं। ग्रामीण भारत की पृष्ठभूमि पर आधारित यह उपन्यास किसानों के संघर्ष और जमीन के एक टुकड़े के मालिक होने की उनकी आकांक्षा की पड़ताल करता है। यह गरीबी और जातिगत भेदभाव जैसे सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालता है, जो इसे एक कालजयी क्लासिक बनाता है।

2) हरिवंश राय बच्चन द्वारा लिखित “मधुशाला” (Madhushala)-

“मधुशाला” हिंदी कविताओं का एक संग्रह है जो अपने मनमोहक छंदों और गहरे दार्शनिक विषयों के माध्यम से पाठकों को प्रभावित करता है। हरिवंश राय बच्चन का काम जीवन की यात्रा, अनुभवों और खुशी की खोज की है।

3) भीष्म साहनी द्वारा लिखित “तामस” (Tamas)-

भीष्म साहनी की “तमस” 1947 में भारत के विभाजन का एक मार्मिक चित्रण है। यह ऐतिहासिक उपन्यास उस कठिन समय के दौरान सामने आई अराजकता, क्रूरता और मानवीय पीड़ा को समेटे हुए है, जो पाठकों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ता है।

4) श्रीलाल शुक्ल द्वारा लिखित “राग दरबारी”-

एक व्यंग्यात्मक कृति, “राग दरबारी”, ग्रामीण भारत के सामाजिक और राजनीतिक परिदृश्य पर एक मजाकिया टिप्पणी प्रदान करती है। श्रीलाल शुक्ल का उपन्यास ग्रामीण परिवेश में सत्ता की गतिशीलता और भ्रष्टाचार की एक विनोदी लेकिन तीक्ष्ण आलोचना है।

5) धर्मवीर भारती द्वारा लिखित “गुनाहों का देवता” –

“धर्मवीर भारती की “गुनाहों का देवता” स्वतंत्रता के बाद के भारत में स्थापित एक दुखद प्रेम कहानी है। यह रिश्तों, नैतिकता और सामाजिक मानदंडों की जटिलताओं का पता लगाती है, जो इसे मानवीय भावनाओं में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आकर्षक पाठ बनाती है।

6) मैथिली शरण गुप्त द्वारा लिखित “यशोधरा”-

“यशोधरा” मैथिली शरण गुप्त की एक महाकाव्य कविता है जो सिद्धार्थ (गौतम बुद्ध) की पत्नी यशोधरा के जीवन को चित्रित करती है। यह काव्यात्मक कथा उनकी भावनाओं, संघर्षों और व्यक्तिगत यात्रा पर प्रकाश डालती है, जो एक प्रसिद्ध कहानी पर एक नया दृष्टिकोण पेश करती है।

7) कृष्णा सोबती द्वारा लिखित “मित्रो मरजानी”-

कृष्णा सोबती की “मित्रो मरजानी” पारंपरिक मानदंडों को चुनौती देती है और पितृसत्तात्मक समाज में महिलाओं की आवाज़ को उजागर करती है। मित्रो और मार्जानी की कहानी के माध्यम से, लेखक ग्रामीण भारत में महिलाओं की इच्छाओं, आकांक्षाओं और दुविधाओं पर प्रकाश डालता है।

8) रामधारी सिंह दिनकर द्वारा लिखित “रश्मिरथी”-

“रश्मिरथी” एक महाकाव्य कविता है जो महाभारत से कर्ण के चरित्र को जीवंत करती है। रामधारी सिंह दिनकर के विचारोत्तेजक छंद कर्ण की यात्रा, दुविधाओं और आंतरिक संघर्षों को दर्शाते हैं, जिससे यह साहित्य का एक कालजयी टुकड़ा बन जाता है।

9) फणीश्वर नाथ रेणु की “मीले आँचल”-

“मैला आँचल” एक प्रसिद्ध उपन्यास है जो बिहार के एक सुदूर गाँव के लोगों के जीवन को दर्शाता है। फणीश्वर नाथ रेणु का काम ग्रामीण जीवन, अंधविश्वास और पारंपरिक समाज पर आधुनिकीकरण के प्रभाव पर प्रकाश डालता है।

Best books to read in hindi

10) महाभोज द्वारा द्वारा लिखित “मन्नू भंडारी”-

मन्नू भंडारी का विचारोत्तेजक उपन्यास महाभोज सामाजिक मानदंडों और लैंगिक भूमिकाओं को चुनौती देता है। कहानी रितु नाम की एक महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सामाजिक अपेक्षाओं पर सवाल उठाती है और अपने व्यक्तित्व पर जोर देती है।

Best books to read in hindi

11) भगवती चरण वर्मा द्वारा लिखित “चिदंबरा”-

भगवती चरण वर्मा का “चिदम्बरा” एक मनोवैज्ञानिक उपन्यास है जो मानव मन की जटिलताओं की पड़ताल करता है। रहस्य और दर्शन के मिश्रण के साथ, यह उपन्यास पाठकों को चेतना और आत्म-खोज के क्षेत्र में उतरने के लिए आमंत्रित करता है।

12) जयशंकर प्रसाद द्वारा लिखित “कामायनी”-

“कामायनी” जयशंकर प्रसाद की एक क्लासिक हिंदी महाकाव्य कविता है जो हिंदू पौराणिक कथाओं से प्रेरणा लेती है। प्रतीकात्मक पात्रों और रूपकों के माध्यम से, प्रसाद मानवीय भावनाओं और सृजन और विनाश के शाश्वत चक्र की गहराई से पड़ताल करते हैं।

13) कमलेश्वर द्वारा लिखित “कितने पाकिस्तान”-

कमलेश्वर का “कितने पाकिस्तान” एक विचारोत्तेजक उपन्यास है जो भारत के विभाजन और उसके परिणामों को दर्शाता है। यह विभाजन के बाद पाकिस्तान में रह गए लोगों के जीवन की खोज करके एक अनूठा परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।

14) श्रीलाल शुक्ल द्वारा लिखित “राग दरबारी”-

श्रीलाल शुक्ल की “राग दरबारी” एक व्यंग्यात्मक कृति है जो ग्रामीण भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य पर एक विनोदी लेकिन आलोचनात्मक टिप्पणी प्रदान करती है। उपन्यास बड़ी चतुराई से ग्रामीण परिवेश में व्याप्त सत्ता की गतिशीलता और भ्रष्टाचार को उजागर करता है।

15) अज्ञेय द्वारा लिखित “शेखर: एक जीवनी”-

“शेखर: एक जीवनी” अज्ञेय का एक जीवनी उपन्यास है जो पंडित के जीवन को चित्रित करता है। शेखर, एक क्रांतिकारी कवि. यह पुस्तक उस समय के सांस्कृतिक और राजनीतिक परिवेश में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, जो इसे एक मूल्यवान ऐतिहासिक विवरण बनाती है।

Best books to read in hindi

16) नरेंद्र कोहली द्वारा “दुपट्टा दो”-

नरेंद्र कोहली का “नीला स्कार्फ” एक उपन्यास है जो अपने पात्रों के जीवन को भारत में नक्सली आंदोलन के साथ जोड़ता है। ज्वलंत कहानी के माध्यम से, यह युग के वैचारिक संघर्ष और सामाजिक चुनौतियों पर प्रकाश डालता है।

17) देवकी नन्दन खत्री द्वारा लिखित “चंद्रकांता”-

“चंद्रकांता” हिंदी साहित्य में एक अग्रणी कृति है जिसने काल्पनिक कथा साहित्य की शैली को लोकप्रिय बनाया। देवकी नंदन खत्री का उपन्यास एक काल्पनिक दुनिया में प्रेम, जादू और रोमांच की कहानी बुनता है।

18) कमलेश्वर द्वारा लिखित “आंधी”-

कमलेश्वर का “आंधी” एक मार्मिक उपन्यास है जो मानवीय रिश्तों की जटिलताओं की पड़ताल करता है। कहानी एक पुरुष और एक महिला की आकस्मिक मुलाकात के इर्द-गिर्द घूमती है, जो उनके अतीत और वर्तमान को उजागर करती है

19) सुभद्रा कुमारी चौहान द्वारा लिखित “झाँसी की रानी” –

सुभद्रा कुमारी चौहान की कविता “झाँसी की रानी” झाँसी की रानी, ​​​​रानी लक्ष्मीबाई के साहस और वीरता का जश्न मनाती है, जिन्होंने 1857 के भारतीय विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह कविता देशभक्ति की भावना को श्रद्धांजलि के रूप में है।

20) शरतचंद्र चट्टोपाध्याय द्वारा लिखित “अज्ञातवास”-

शरतचंद्र चट्टोपाध्याय का “अज्ञातवास” एक उपन्यास है जो अपने नायक के मानस में आत्म-खोज और आत्मनिरीक्षण के विषयों की खोज करता है। मुख्य पात्र की यात्रा के माध्यम से, उपन्यास अर्थ की मानवीय खोज में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

Best books to read in hindi-

निष्कर्ष हिंदी साहित्य विविध प्रकार की पुस्तकों का दावा करता है जो विषयों, शैलियों और भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को समाहित करती हैं। मुंशी प्रेमचंद की क्लासिक्स से लेकर कमलेश्वर की क्रांतिकारी कहानियों तक, ये किताबें भारत के सांस्कृतिक, सामाजिक और भावनात्मक परिदृश्य की झलक पेश करती हैं।

चाहे आपकी रुचि इतिहास, दर्शन, रोमांस या सामाजिक आलोचना में हो, हिंदी साहित्य की दुनिया में हर पाठक के लिए कुछ न कुछ है। तो, इन 20 अवश्य पढ़ी जाने वाली हिंदी पुस्तकों (Best books to read in hindi) के माध्यम से एक साहित्यिक यात्रा शुरू करें और भारतीय कहानी कहने की सुंदरता और गहराई की खोज करें।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *