12वी के बाद कोर्सेस | Best courses after 12th | 12वी के बाद बेस्ट 50+ कोर्सेस

Best courses after 12th: 12वीं कक्षा के बाद क्या करें? यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है जो हर छात्र के मन में होता है, क्योंकि यह उनके करियर के निर्धारण का महत्वपूर्ण पल होता है। 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, छात्रों के पास कई विभिन्न विकल्प होते हैं जिनमें से छात्र अपने शौक, रुचि, और लक्ष्यों के आधार पर चुनते हैं।

Table of Contents

Best courses after 12th

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको 12वीं के बाद सबसे अच्छे कोर्स के बारे में बताऊंगा, जो छात्रों को उनके करियर में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

Best courses after 12th

1. इंजीनियरिंग-

इंजीनियरिंग को 12वीं के बाद बहुत पसंद किया जाता है। इसमें विभिन्न शाखाएं होती हैं जैसे कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, और कंप्यूटर साइंस। यह कोर्स छात्रों को तकनीकी ज्ञान और कौशल प्रदान करता है जो उन्हें विभिन्न उद्योगों में रोजगार प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

2. डॉक्टरी-

डॉक्टर बनने के लिए छात्र नीति, ध्यान, और कठिन पढ़ाई करते हैं। मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के बाद, वे चिकित्सक बन सकते हैं और मानव स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं।

3. विज्ञान में बेचलर ऑफ आर्ट्स (बीए)-

छात्र विज्ञान से बीए की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिल सकते हैं, जैसे कि शिक्षा, मानवाधिकार, सामाजिक कार्य, और पत्रकारिता।

4. कॉमर्स में बेचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम)-

वाणिज्यिक अध्ययन छात्रों को वित्तीय और व्यवसायिक क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करता है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां जैसे कि लेखा, वित्त, और व्यवसाय प्रबंधन में अवसर हो सकते हैं।

5. विज्ञान में बेचलर ऑफ साइंस (बीएससी)-

विज्ञान में बीएससी कोर्स छात्रों को विज्ञान और Technology के क्षेत्र में गहरे ज्ञान का मौका देता है। इसके बाद, वे Research, शिक्षा, और क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

6. कंप्यूटर एप्लिकेशन्स (बीसीए)-

कंप्यूटर एप्लिकेशन्स कोर्स छात्रों को कंप्यूटर साइंस और Technology में गहरा ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, और कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में करियर के अवसर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

7. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)-

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स छात्रों को व्यवसाय प्रबंधन के क्षेत्र में तैयार करता है और उन्हें विभिन्न व्यापारिक कार्यों में नौकरियां प्राप्त करने के लिए तैयार करता है।

8. विज्ञान में बेचलर ऑफ डिज़ाइन (बीडी)-

बीडी कोर्स छात्रों को डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में शिक्षा देता है, जैसे कि फैशन डिज़ाइनिंग, ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग, इंटीरियर डिज़ाइनिंग, और अन्य कला-संबंधित कार्य।

9. बीएचएससी (बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट और साइन्स)-

इस कोर्स में छात्रों को होटल मैनेजमेंट और प्रबंधन के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान किया जाता है, जिसके बाद वे होटलों, रेस्टोरेंट्स, और पर्यटन उद्योग में करियर बना सकते हैं।

10. विज्ञान में बेचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए)-

छात्र बीएफए कोर्स से कला के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न कला संबंधित कार्यों में करियर बना सकते हैं, जैसे कि पेंटिंग, संगीत, नृत्य, और अध्ययन।

11. कृषि (Agriculture)-

कृषि कोर्स छात्रों को कृषि के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें खेती, पशुपालन, और कृषि तकनीक के क्षेत्र में करियर के अवसर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

12. नौकरियां और सरकारी नौकरियां-

कुछ छात्र सरकारी नौकरियों की तलाश में होते हैं और 12वीं के बाद सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इसके अलावा, वे प्राइवेट कंपनियों में नौकरियां ढ़ूँढ़ सकते हैं।

13. व्यावासिक कोर्सेस-

व्यावासिक कोर्सेस जैसे कि चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए), कॉस्ट अकाउंटेंट (सीए), और कंपनी सचिव (सीएस) छात्रों को वित्तीय और कानूनी क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाले कोर्सों का मौका देते हैं।

14. बैचलर ऑफ फाइनेंस (बीएफ)-

यह कोर्स छात्रों को वित्तीय प्रबंधन और निवेश के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है और उन्हें वित्तीय सेक्टर में करियर के अवसर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

15. शिक्षा में बेचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड)-

यदि आप शिक्षा क्षेत्र में अध्यापन करना चाहते हैं, तो बीएड कोर्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके बाद, आप शिक्षक बन सकते हैं और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं।

16. डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस-

12वीं के बाद, छात्र डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस कर सकते हैं जो उनके क्षेत्र में कार्य करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। उनमें से कुछ कोर्सेस हैं जैसे कि कंप्यूटर कोर्सेस, वेब डिज़ाइनिंग, और ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग जो विभिन्न उद्योगों में रोजगार के अवसर प्रदान कर सकते हैं।

17. विदेश में पढ़ाई-

कुछ छात्र विदेश में पढ़ने का सपना देखते हैं और 12वीं के बाद विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं।

18. सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट-

कुछ छात्र अपना व्यवसाय खोलने का सपना देखते हैं और स्वतंत्र रूप से अपना कारोबार चालाने की योजना बनाते हैं। इसके लिए वे विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं।

19. वैचारिक कोर्सेस-

कुछ छात्र वैचारिक कोर्सेस करते हैं जैसे कि साहित्य, इतिहास, और फिलॉसफी, जो उनकी भौतिक और मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं।

20. जीवन कौशल कोर्सेस-

जीवन कौशल कोर्सेस छात्रों को जीवन कौशलों की विकसन के लिए मदद कर सकते हैं, जैसे कि कैरियर कौशल, संवाद कौशल, और समसामयिक कौशल।

21. खेल और खेलकूद-

खेल और खेलकूद क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र विभिन्न खेल और खेलकूद कोर्सेस कर सकते हैं और खेल के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं, जैसे कि क्रिकेट, हॉकी, और फुटबॉल।

22. संगठनात्मक कौशल कोर्सेस-

संगठनात्मक कौशल कोर्सेस छात्रों को व्यावसायिक और सामाजिक संगठनों में काम करने के लिए तैयार करते हैं, जैसे कि प्रबंधन, मानव संसाधन, और सामाजिक सेवाएं।

23. गवर्नमेंट नौकरियां-

सरकारी नौकरियों में रुचि रखने वाले छात्र विभिन्न सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

24. अर्थशास्त्र (बीए)-

अर्थशास्त्र कोर्स छात्रों को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें विभिन्न अर्थशास्त्रिक कार्यों में रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

25. बीएचएए (बैचलर ऑफ हॉस्पिटैल एडमिनिस्ट्रेशन और एडमिनिस्ट्रेशन)-

यह कोर्स छात्रों को अस्पताल प्रबंधन और अस्पतालों में व्यवसायिक कार्यों में ज्ञान प्रदान करता है, जिसके बाद वे अस्पतालों में व्यवसायिक करियर बना सकते हैं।

26. डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी (बीडीटी)-

डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी कोर्स छात्रों को डिज़ाइन और Technology के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है और उन्हें विभिन्न डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी कार्यों में रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

Best courses after 12th

27. योग और आयुर्वेद-

योग और आयुर्वेद कोर्स छात्रों को आयुर्वेदिक चिकित्सा और योग के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें आयुर्वेदिक डॉक्टर या योग गुरु बनने का मौका देता है।

28. आर्ट्स में बेचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए)-

आर्ट्स कोर्स छात्रों को विभिन्न कला और साहित्य के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करता है, जैसे कि भाषा, संस्कृति, और इतिहास।

29. जीव विज्ञान (बीसी)-

जीव विज्ञान कोर्स छात्रों को जीव विज्ञान के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें जीव विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और उपयोग के अवसर प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

30. विचारशीलता और शिक्षा (बीएड)-

विचारशीलता और शिक्षा कोर्स छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें शिक्षक या शिक्षा निदेशक के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

31. प्रकृति और पर्यावरण विज्ञान (बीएएईएस)-

प्रकृति और पर्यावरण विज्ञान कोर्स छात्रों को प्रकृति और पर्यावरण के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में करियर बनाने का मौका देता है।

32. ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग (डिप्लोमा)-

ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग कोर्स छात्रों को ग्राफिक्स और डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में कौशल प्रदान करता है, जिसके बाद वे ग्राफिक्स डिज़ाइनर के रूप में करियर बना सकते हैं।

33. डांस और संगीत (डिप्लोमा)-

डांस और संगीत कोर्स छात्रों को नृत्य और संगीत के क्षेत्र में कौशल प्रदान करता है, जिसके बाद वे कला के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

34. अनुवाद और भाषा (डिप्लोमा)-

अनुवाद और भाषा कोर्स छात्रों को भाषा और अनुवाद के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें अनुवादक या भाषा शिक्षक के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

35. योगा और मेडिटेशन (सर्टिफिकेट)-

योगा और मेडिटेशन कोर्स छात्रों को योगा और मेडिटेशन के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें योग गुरु या मेडिटेशन गाइड के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

36. Technology और अद्भुत क्षेत्रों में कोर्सेस-

विभिन्न Technology और अद्भुत क्षेत्रों में कोर्सेस छात्रों को Innovative काम के लिए तैयार कर सकते हैं, जैसे कि विज्ञान और Technology में डिप्लोमा कोर्स, जैसे कि रोबोटिक्स और एंड्रॉइड डेवलपमेंट।

37. फैशन डिज़ाइनिंग (डिप्लोमा)-

फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स छात्रों को फैशन डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में कौशल प्रदान करता है, जिसके बाद वे फैशन डिज़ाइनर के रूप में करियर बना सकते हैं।

38. ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग (बीफा)-

ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग कोर्स छात्रों को ग्राफिक्स और डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें ग्राफिक्स डिज़ाइनर के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

39. स्थानीय कला और शिल्प (डिप्लोमा)-

स्थानीय कला और शिल्प कोर्स छात्रों को स्थानीय कला और शिल्प के क्षेत्र में कौशल प्रदान करता है, जिसके बाद वे इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं, जैसे कि हस्तकला और कला शिल्प।

40. सामाजिक कार्य (डिप्लोमा)-

सामाजिक कार्य कोर्स छात्रों को सामाजिक कार्य के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है और उन्हें सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

41. पाठशाला में कार्यकर्ता (डिप्लोमा)-

पाठशाला में कार्यकर्ता कोर्स छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में कार्यकर्ता बनाने के लिए तैयार करता है, जिसके बाद वे शिक्षा संगठनों में काम कर सकते हैं।

42. व्यापारिक कौशल (सर्टिफिकेट)-

व्यापारिक कौशल कोर्स छात्रों को व्यापारिक क्षेत्र में कौशल प्रदान करता है और उन्हें व्यापारिक कार्यों में करियर बनाने के लिए तैयार करता है।

43. वित्तीय कौशल (सर्टिफिकेट)-

वित्तीय कौशल कोर्स छात्रों को वित्तीय प्रबंधन के क्षेत्र में कौशल प्रदान करता है और उन्हें वित्तीय सेक्टर में करियर बनाने के लिए तैयार करता है।

44. संगठनात्मक कौशल (सर्टिफिकेट)-

संगठनात्मक कौशल कोर्स छात्रों को व्यावसायिक और सामाजिक संगठनों में काम करने के लिए तैयार करता है, जैसे कि प्रबंधन, मानव संसाधन, और सामाजिक सेवाएं।

45. नौकरियां और सरकारी नौकरियां-

कुछ छात्र सरकारी नौकरियों की तलाश में होते हैं और 12वीं के बाद सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। इसके अलावा, वे प्राइवेट कंपनियों में नौकरियां ढूंढ़ सकते हैं।

46. जर्नलिज्म और मास-संचालन (बैचलर ऑफ जर्नलिज्म)-

यह कोर्स छात्रों को जर्नलिज्म और मास-संचालन के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें पत्रकारिता, रिपोर्टिंग, और मीडिया में करियर बनाने का मौका देता है।

47. विज्ञान में बेचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक)-

इस कोर्स के अंतर्गत, छात्र विज्ञान में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्राप्त करते हैं और विभिन्न विज्ञानिक कार्यों में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

48. बीए फाइन आर्ट्स (बीएफए)-

इस कोर्स के अंतर्गत, छात्रों को फाइन आर्ट्स के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान किया जाता है, जैसे कि पेंटिंग, स्कलप्चर, और गैलरी कला।

49. साइबर सिक्योरिटी (बैचलर ऑफ साइबर सिक्योरिटी)-

साइबर सिक्योरिटी कोर्स छात्रों को साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

50. फिल्म और सिनेमा स्टडीज (बैचलर ऑफ फिल्म और सिनेमा स्टडीज)-

यदि आपका रुझान फिल्मों और सिनेमा के प्रति है, तो फिल्म और सिनेमा स्टडीज कोर्स आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अंतर्गत, छात्रों को फिल्म निर्माण, सिनेमाटोग्राफी, और डायरेक्टिंग के क्षेत्र में ज्ञान प्रदान किया जाता है।

51. पुलिस और सुरक्षा स्टडीज (बैचलर ऑफ पुलिस और सुरक्षा स्टडीज)-

यदि आपकी रुचि पुलिस और सुरक्षा के क्षेत्र में है, तो इस कोर्स के अंतर्गत, छात्रों को पुलिस, सुरक्षा, और जांच के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान किया जाता है, और उन्हें पुलिस अधिकारी या सुरक्षा सलाहकार के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

52. गेम डिज़ाइनिंग (बैचलर ऑफ गेम डिज़ाइनिंग)-

गेम डिज़ाइनिंग कोर्स छात्रों को गेम डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में गहरा ज्ञान प्रदान करता है, और उन्हें वीडियो गेम डिज़ाइनर के रूप में करियर बनाने का मौका देता है।

Best courses after 12th

इन सभी कोर्सेस के साथ, छात्रों को अपने Trends और रुचियों के हिसाब से एक कोर्स चुनने का मौका मिलता है। वे उन कोर्सों को चुन सकते हैं जिनमें वे अधिक रुचि रखते हैं और जो उनके करियर के लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं।

इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि छात्र अपने रुचियों, कौशलों, और Trends के आधार पर अधिक जानकारी और सलाह प्राप्त करें, ताकि वे सही नौकरी और करियर के लिए सही दिशा में आगे बढ़ सकें।

आपके लिए बेहतर कॉर्स को चुनने में सफलता की कामना करता हूँ!

Share this post

3 Comments on “12वी के बाद कोर्सेस | Best courses after 12th | 12वी के बाद बेस्ट 50+ कोर्सेस”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *