Google form kaise banaye | गूगल फॉर्म कैसे बनाएं? 2024

आज की डिजिटल दुनिया में जब हर क्षेत्र में तकनीकी उन्नति हो रही है, तो ऑनलाइन सर्वेक्षण और फॉर्म बनाना भी बड़ा महत्वपूर्ण हो गया है। गूगल फॉर्म इसी क्षेत्र में एक प्रमुख और सरल उपाय है जिसकी मदद से आप आसानी से फॉर्म बना सकते हैं और इसे अपने उद्देश्यों के अनुसार प्रयोग कर सकते हैं। इस लेख में हम जानेगे कि Google form kaise banaye जाते है।

Google फॉर्म क्या है?

Google फॉर्म एक ऑनलाइन सेवा है जो Google द्वारा प्रदान की जाती है। यह एक सरल और मुफ्त टूल है जिसकी मदद से आप विभिन्न प्रकार के फॉर्म बना सकते हैं, जैसे सर्वेक्षण, पंजीकरण फॉर्म, प्रश्नोत्तरी आदि। आप इसका उपयोग किसी भी जानकारी या फीडबैक को संग्रहित करने के लिए कर सकते हैं। गूगल फॉर्म बनाने और इसके जवाबों को संग्रहित करने के लिए आपको गूगल अकाउंट की आवश्यकता होती है।

Google फॉर्म एक वेब-आधारित सेवा है जिसे Google ने विकसित किया है। यह एक बेहतरीन उपकरण है जो सर्वेक्षण, सवालों के जवाब, और फ़ीडबैक जमा करने के लिए बनाया गया है। इसकी सहायता से आप विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं – जैसे कि मल्टीपल च्वाइस, टेक्स्ट, निर्देशांक, स्लाइडर, इत्यादि।

Google form kaise banaye

Google फॉर्म कैसे बनाएँ? (Google form kaise banaye)-

Google फॉर्म बनाना बहुत सरल है। यहां पर मैं आपको Google फॉर्म बनाने का सबसे आसान तरीका बता रहा हूँ-

1. गूगल एकाउंट में लॉग इन करें-

पहले तो, आपको Google अकाउंट में लॉग इन करना होगा। फिर आप Google ड्राइव को खोलें और वहां “फाइल” बटन पर क्लिक करें। वहां से “फ़ॉर्म” ऑप्शन चुनें, या आप सीधे गूगल फ़ॉर्म्स पेज पर जा सकते हैं – forms.google.com

2. फॉर्म बनाना-

Google फॉर्म पेज पर पहुंचने के बाद, “अपना पहला फॉर्म बनाएँ” या “फ़ॉर्म नया करें” विकल्प पर क्लिक करें। एक नया खिड़की खुलेगी जिसमें आपको अपने फॉर्म के लिए विवरण भरना होगा। आपको अपने फॉर्म का नाम और कुछ विवरण देना होगा।

Google form kaise banaye

3. सवाल जोड़ें-

फॉर्म बनाने के बाद, आपको सवाल जोड़ने का विकल्प मिलेगा। आप कई प्रकार के सवाल जैसे कि मल्टीपल च्वोइस, टेक्स्ट एंट्री, चेकबॉक्स, ड्रॉपडाउन, इत्यादि जोड़ सकते हैं। आपको सवाल लिखने के बाद उसके लिए उत्तर टाइप चुनना होगा। नया पेज बनाने के लिए प्लस वाले आइकॉन पर क्लिक करे।

Google form kaise banaye

4. फॉर्म को Edit करें-

फॉर्म बनाने के बाद, आप उसे Edit कर सकते हैं। आप फॉर्म के अंत में “Edit” बटन पर क्लिक करके उसे Edit कर सकते हैं। आप सवालों को बदल सकते हैं, उन्हें विभिन्न क्रम में रख सकते हैं, या फिर नए सवाल जोड़ सकते हैं।

5. फॉर्म को शेयर करना और डेटा देखना-

जब आपका फॉर्म पूरा हो जाए, तो आप उसे शेयर कर सकते हैं। फॉर्म का लिंक अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं, और आप देख सकते हैं कि किसने आपके फॉर्म को भरा है और उनके द्वारा दिए गए जवाबों का डेटा भी देख सकते हैं।

Google form kaise banaye

Google form kaise banaye

मेरे द्वारा बनाये गये फॉर्म का लिंक- https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeCXUe_x0fhtg2PhwrFnDl7bpdc8zj1gD_wFSmalKns3Yc5-A/viewform?usp=sf_link

Google फॉर्म के उपयोग-

Google फॉर्म एक वेब आधारित सेवा है जो Google द्वारा प्रदान की जाती है और जिसे अन्य लोगों के साथ सर्वेक्षण, प्रश्नोत्तरी, रजिस्ट्रेशन फॉर्म और अन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक बेहतरीन उपकरण है जिससे आप अनेक तरह के प्रश्नों को सहजता से बना सकते हैं और इसके माध्यम से जवाब संग्रहित कर सकते हैं।

Google फॉर्म के उपयोग कुछ निम्नलिखित हो सकते हैं-

  1. सर्वेक्षण (Surveys)- यह उपयोगी होता है जब आप किसी विषय पर लोगों की राय जानना चाहते हैं। आप विभिन्न प्रकार के प्रश्न बना सकते हैं और उनके जवाबों को एक स्वरूप में संग्रहित कर सकते हैं।
  2. पंजीकरण फॉर्म (Registration Forms)- किसी इवेंट, समारोह या कोई अन्य कार्यक्रम के लिए पंजीकरण फॉर्म बनाना बहुत आसान होता है। आप लोगों से उनकी जानकारी जैसे नाम, ईमेल, संपर्क नंबर आदि को संग्रहित कर सकते हैं।
  3. प्रश्नोत्तरी (Questionnaires)- यह एक अच्छा तरीका हो सकता है जब आप विशेष जानकारी या फीडबैक को संग्रहित करना चाहते हैं। यह उपयोगी हो सकता है जब आप एक स्टडी, व्यापारिक योजना या कोई अन्य परियोजना चला रहे हों।
  4. वोटिंग (Voting)- आप Google फॉर्म का उपयोग वोटिंग के लिए भी कर सकते हैं। यह एक तरह के सरल चुनाव प्रक्रिया को आयोजित करने का एक तरीका हो सकता है।
  5. साझा करना (Sharing)- आप अपने बनाए गए Google फॉर्म को आसानी से अपने दोस्तों, परिवार, कॉलीग या किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा कर सकते हैं।

Google फॉर्म इस्तेमाल करने में सरल और आसान होता है, और यह बिना किसी विशेष तकनीकी ज्ञान के भी उपयोग किया जा सकता है। इससे आप आसानी से जानकारी संग्रहित कर सकते हैं और उसे अपने उद्देश्यों के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

Google फॉर्म बनाने के टिप्स-

गूगल फॉर्म बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं जो आपको अच्छा फॉर्म तैयार करने में मदद कर सकती हैं-

  • साफ सवाल- अपने फॉर्म में सवालों को सरल और स्पष्ट बनाएं। सवालों को इतना सीमित रखें कि जवाब देने वाले को परेशानी न हो।
  • विवरण दें- यदि आपके फॉर्म में किसी सवाल का सही जवाब न होने की संभावना हो, तो सवाल के साथ उसका सही जवाब या आवश्यक विवरण दें।
  • प्राथमिकता तय करें- अपने फॉर्म में सवालों की प्राथमिकता तय करें। सबसे महत्वपूर्ण सवालों को पहले रखें ताकि उपयोगकर्ता सही क्रम में जवाब दे सकें।
  • संक्षेपित फॉर्मेट- फॉर्म बनाते समय ध्यान दें कि वह संक्षेपित हो। बहुत लंबा फॉर्म उपयोगकर्ताओं को भारी लग सकता है और उनका ध्यान भटक सकता है।
  • सही टूल चयन करें- गूगल फॉर्म के अलावा भी कई टूल उपलब्ध हैं। अपने उद्देश्यों के अनुसार सही टूल का चयन करें।
  • पूरी जानकारी दें- जब भी आप किसी जानकारी की मांग करते हैं, तो उसका पूरा विवरण देने का प्रयास करें।
  • सेटिंग्स की जांच करें- फॉर्म बनाने के बाद, सेटिंग्स की जांच करें। जैसे कि विशेष जवाबों की सीमा, उत्तर वाले ईमेल, प्रतिबंधित समय आदि।
  • पूर्वाधिकृत उत्तरों का प्रयोग करें- कई बार पूर्वाधिकृत उत्तरों का प्रयोग करके फॉर्म बनाने का काम आसान हो सकता है। यह आपको समय और प्रयास बचा सकता है।
  • समीक्षा करें- फॉर्म तैयार करने के बाद, उसे एक बार समीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि सभी सवालों में सही विवरण है और सब कुछ सही तरीके से काम कर रहा है।

ये टिप्स आपको गूगल फॉर्म बनाने में मदद कर सकते हैं। सरलता और स्पष्टता बरकरार रखने के लिए इन्हें अपनाएं और एक अच्छा फॉर्म तैयार करें।

निष्कर्ष-

Google form kaise banaye – गूगल फॉर्म एक शक्तिशाली और सरल टूल है जो हर क्षेत्र में उपयोगी हो सकता है। इससे आप सर्वेक्षण कर सकते हैं, आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं और अन्य लोगों से फ़ीडबैक प्राप्त कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए आपको बस गूगल अकाउंट की आवश्यकता है और फिर आप अपने इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से इसे कहीं भी और किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

गूगल फॉर्म बनाना आपके लिए बहुत ही सरल हो सकता है जब आप उसे सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं। उम्मीद है कि यह लेख आपको गूगल फॉर्म बनाने की प्रक्रिया के बारे में समझाने में मदद करेगा और आप इसे अपने उद्देश्यों के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल कर पाएंगे।

FAQs-

1. क्या Google फ़ॉर्म मुफ़्त में उपलब्ध है?

हाँ, Google फॉर्म मुफ्त में उपलब्ध है। यह गूगल के खाते के साथ जुड़ा होता है और किसी भी व्यक्ति को फ्री में उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। आप अपने गूगल खाते से लॉग इन करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और बिना किसी शुल्क के सर्वेक्षण, प्रश्नोत्तरी या अन्य उद्देश्यों के लिए फॉर्म तैयार कर सकते हैं।

2. क्या Google फॉर्म से डेटा एकत्र करना सुरक्षित होता है?

हाँ, Google फॉर्म से डेटा एकत्र करना सुरक्षित होता है। गूगल एक विश्वसनीय और सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म है जो डेटा सुरक्षा पर बहुत ज़्यादा ध्यान देता है। गूगल फॉर्म में जब भी कोई जवाब या जानकारी भेजी जाती है, तो वह एन्क्रिप्टेड तकनीक का इस्तेमाल करके सुरक्षित रूप से भेजी जाती है। इसके अलावा, गूगल कंपनी ने अपनी नीतियों में डेटा की सुरक्षा को लेकर कई सुरक्षा के प्रति निरंतर ध्यान दिया है।

3. क्या मोबाइल पर भी Google फॉर्म बनाया जा सकता है?

हाँ, मोबाइल पर भी गूगल फॉर्म बनाया जा सकता है। गूगल फॉर्म एक वेब-आधारित सेवा है, इसलिए आप अपने मोबाइल ब्राउज़र के माध्यम से गूगल फॉर्म का इस्तेमाल करके फॉर्म बना सकते हैं। गूगल के आधिकारिक एप्प्स के माध्यम से भी आप गूगल फॉर्म तैयार कर सकते हैं या अपने मोबाइल ब्राउज़र में गूगल फॉर्म की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म बना सकते हैं।

4. क्या Google फॉर्म में multiple-choice प्रश्न जोड़े जा सकते हैं?

हाँ, Google फॉर्म में multiple-choice प्रश्न जोड़े जा सकते हैं। जब आप गूगल फॉर्म बना रहे होते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के प्रश्न बनाने का विकल्प मिलता है, जिसमें से एक विकल्प होता है multiple-choice प्रश्न। इसमें आप विभिन्न विकल्पों को दर्ज कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं से एक या एक से अधिक विकल्पों में से उनका जवाब चुनने की सुविधा दे सकते हैं।

5. Google फॉर्म से कलेक्ट डेटा को हम कहाँ पर देख सकते है?

जब भी आप Google फॉर्म का उपयोग करके डेटा संग्रहित करते हैं, तो आप उस डेटा को Google ड्राइव में एक स्प्रेडशीट में देख सकते हैं। आप अपने Google अकाउंट में लॉग इन करें और Google ड्राइव खोलें, वहां आपको फॉर्मों के लिए एक अलग फोल्डर मिलेगा जिसमें आपके द्वारा संग्रहित किया गया डेटा होगा। उस फोल्डर में जाकर आप संग्रहित जवाबों को स्प्रेडशीट में देख सकते हैं।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *