How to crack job interview | इंटरव्यू कैसे देना चाहिए | जॉब इंटरव्यू कैसे क्रैक करें

How to crack job interview- नौकरी पाना किसी के भी करियर के लिए एक महत्वपूर्ण Milestone होता है। यह एक सफल और पूर्ण करियर बनाने की दिशा में पहला कदम है। हालांकि, आज के Competitive नौकरी के बाजार में, नौकरी की पेशकश हासिल करना एक चुनौतीपूर्ण और परेशान करने वाली प्रक्रिया हो सकती है।

नौकरी के लिए Interview भर्ती प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और अक्सर नौकरी चाहने वालों के लिए मेक-या-ब्रेक का क्षण होता है। इसलिए, जॉब इंटरव्यू में सफल होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से तैयार होना आवश्यक है।

इस आर्टिकल में मैं आपको जॉब इंटरव्यू को क्रैक करने के कुछ आवश्यक टिप्स के बारे में बताऊंगा जो आपके लिए इंटरव्यू को निकालना आसान बना देगा |

How to crack job interview

How to crack job interview

1) कंपनी पर Research करें-

इंटरव्यू में शामिल होने से पहले कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें। कंपनी के इतिहास, मिशन, मूल्यों, उत्पादों, सेवाओं और हाल की किसी भी खबर या प्रेस विज्ञप्ति के बारे में जानकारी इकट्ठा करें। यह आपको कंपनी की संस्कृति के बारे में बेहतर समझ देगा और आपको तदनुसार अपने उत्तरों को अनुकूलित करने की अनुमति देगा।

इसके अलावा, कंपनी के उद्देश्यों और लक्ष्यों को जानने से आपको अपने कौशल और अनुभव को उनकी आवश्यकताओं के साथ संरेखित करने में मदद मिलेगी। आप Interview के दौरान इस जानकारी का उपयोग अपने लाभ के लिए यह प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं कि आपके कौशल और अनुभव से कंपनी को कैसे लाभ होगा।

2) नौकरी विवरण का अध्ययन करें-

Interview में भाग लेने से पहले नौकरी के विवरण का सावधानीपूर्वक अध्ययन करना आवश्यक है। नौकरी की ज़रूरतों और ज़िम्मेदारियों को समझने से आपको इंटरव्यू के सवालों की तैयारी करने में मदद मिलेगी। नौकरी के लिए आवश्यक कौशल, अनुभव और योग्यता की पहचान करें और उदाहरण तैयार करें कि आपने उन्हें अपनी पिछली भूमिकाओं में कैसे प्रदर्शित किया है।

अपनी ताकत और उपलब्धियों को हाइलाइट करें जो नौकरी की आवश्यकताओं के लिए आवश्यक हैं। यह आपको अपने कौशल और अनुभव को प्रदर्शित करने और भूमिका के लिए अपनी उपयुक्तता प्रदर्शित करने में मदद करेगा।

3) अपने उत्तर तैयार करें-

सामान्य Interview प्रश्नों के लिए अपने उत्तर तैयार करना महत्वपूर्ण है, जैसे “मुझे अपने बारे में बताएं,” “हमें आपको क्यों नियुक्त करना चाहिए,” और “आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं?” अपने उत्तरों का अभ्यास करें और सुनिश्चित करें कि वे संक्षिप्त हैं और नौकरी के लिए आपकी उपयुक्तता प्रदर्शित करते हैं।

अपने उत्तरों की संरचना करने और अपनी उपलब्धियों के विशिष्ट उदाहरण प्रदान करने के लिए स्टार पद्धति (स्थिति, कार्य, क्रिया, परिणाम) का उपयोग करें। यह आपको अन्य उम्मीदवारों से अलग दिखने और परिणाम देने की आपकी क्षमता प्रदर्शित करने में मदद करेगा।

4) ठीक ढंग से कपड़े पहनें-

आपकी उपस्थिति आपके बारे में Interviewer’s की धारणा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। नौकरी के Interview के लिए उपयुक्त पोशाक पहनें, और सुनिश्चित करें कि आप पेशेवर और प्रस्तुत करने योग्य दिखें। औपचारिक पोशाक चुनें जो साफ, इस्त्री और अच्छी तरह से फिट हो। चमकीले रंग, तेज पैटर्न, या ऐसे सामान पहनने से बचें जो बहुत आकर्षक या ध्यान भंग करने वाले हों।

अंडरड्रेस्ड होने की तुलना में ओवरड्रेस्ड होना बेहतर है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप नौकरी के प्रति गंभीर हैं और Interviewer’s के समय का सम्मान करते हैं।

How to crack job interview

5) समय पर पहुंचें-

नौकरी के Interview में भाग लेते समय, समय की पाबंदी आवश्यक है। Interview स्थल पर निर्धारित समय से कम से कम 15 मिनट पहले पहुंचें। यह आपको खुद को कंपोज़ करने, अपने नोट्स की समीक्षा करने और किसी भी नर्वस को व्यवस्थित करने का समय देगा।

अपनी यात्रा की पहले से योजना बनाएं और किसी भी देरी या ट्रैफ़िक की अनुमति दें। यदि आप अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण देर से चल रहे हैं, तो Interviewer को जल्द से जल्द सूचित करें।

6) उत्साह का प्रदर्शन करें-

Interview के दौरान, नौकरी और कंपनी में उत्साह और वास्तविक रुचि प्रदर्शित करें। मुस्कुराएं, आंखों का संपर्क बनाए रखें और Interviewer से जुड़ें। दिखाएं कि आपने अपना शोध किया है और कंपनी के साथ काम करने के अवसर को लेकर उत्साहित हैं।

नौकरी, कंपनी की संस्कृति और कंपनी के साथ Interviewer के अनुभव के बारे में प्रश्न पूछें। यह Interviewer के साथ तालमेल बनाने में आपकी मदद करेगा और नौकरी के लिए आपका उत्साह प्रदर्शित करेगा।

7) विश्वास रखें-

नौकरी के Interview में भाग लेते समय आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है। स्पष्ट रूप से और आत्मविश्वास से बोलें, और “उम” या “आह” जैसे पूरक शब्दों का उपयोग करने से बचें। अच्छी मुद्रा बनाए रखें, और फ़िडगेटिंग या स्लाउचिंग से बचें। सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज का उपयोग करें, जैसे कि सिर हिलाना और मुस्कुराना।

नकारात्मक आत्म-चर्चा या आत्म-हीन हास्य से बचें, यह आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकता है और आपको कम सक्षम दिखा सकता है।

8) ईमानदार रहें-

नौकरी के Interview के दौरान ईमानदारी महत्वपूर्ण है। अपने कौशल, अनुभव और योग्यता के बारे में ईमानदार रहें। अपनी क्षमताओं को बढ़ा-चढ़ाकर या गलत तरीके से प्रस्तुत न करें, क्योंकि यदि आप नौकरी की आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं तो इससे निराशा या बर्खास्तगी हो सकती है।

यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो ईमानदार रहें और स्वीकार करें कि आप नहीं जानते हैं। हालाँकि, उत्तर खोजने की पेशकश करें या यदि आप कर सकते हैं तो एक संभावित समाधान प्रदान करें। ईमानदारी दर्शाती है कि आप भरोसेमंद हैं, जो किसी भी काम में मूल्यवान गुण हैं।

How to crack job interview

9) आगे की कार्रवाई करना-

Interview के बाद, Interviewer को धन्यवाद ईमेल या पत्र का पालन करना न भूले। उनके समय के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करें और नौकरी में अपनी रुचि को दोहराएं। इस अवसर का उपयोग कोई अतिरिक्त जानकारी या उदाहरण प्रदान करने के लिए करें, जिस पर  Interview के दौरान चर्चा नहीं की गई हो। यह आपको अन्य उम्मीदवारों से अलग दिखने और आपके व्यावसायिकता का प्रदर्शन करने में मदद करेगा।

10) अपने अनुभव से सीखें-

Interview के परिणाम चाहे जो भी हों, अपने अनुभव से सीखना आवश्यक है। अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जिनमें सुधार की आवश्यकता है। Interviewer द्वारा प्रदान की गई प्रतिक्रिया पर विचार करें और अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करें। यह आपको भविष्य के जॉब इंटरव्यू के लिए तैयार करने और आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा।

How to crack job interview-

नौकरी के Interview को पास करने के लिए तैयारी, आत्मविश्वास और सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। ऊपर बताये गए सभी आवश्यक टिप्स है जो आपको इंटरव्यू में सफलता दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने अनुभव से सीखने से आपको भविष्य के Interviews को बेहतर बनाने और तैयार करने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि प्रत्येक interview परिणाम की परवाह किए बिना सीखने और बढ़ने का अवसर है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल How to crack job interview पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे |

Share this post

80 Comments on “How to crack job interview | इंटरव्यू कैसे देना चाहिए | जॉब इंटरव्यू कैसे क्रैक करें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *