How to do email marketing for free | फ्री में ईमेल मार्केटिंग करने के 10 तरीके | ईमेल मार्केटिंग कैसे करे

ईमेल मार्केटिंग संभावित ग्राहकों तक पहुंचने और मौजूदा लोगों को जोड़े रखने का एक प्रभावी तरीका है। हालाँकि, ईमेल मार्केटिंग टूल और सॉफ़्टवेयर से जुड़ी लागतों के कारण कई व्यवसाय ईमेल मार्केटिंग अभियानों में निवेश करने से हिचकिचाते हैं (How to do email marketing for free).

How to do email marketing for free

ईमेल मार्केटिंग क्या है-

ईमेल मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने, ग्राहकों की वफादारी बनाने और बिक्री बढ़ाने के लक्ष्य के साथ लोगों के एक समूह, आम तौर पर ग्राहकों या संभावित ग्राहकों को ईमेल भेजना शामिल है। ईमेल में विभिन्न प्रकार की सामग्री हो सकती है, जैसे प्रचार प्रस्ताव, कंपनी समाचार, शैक्षिक सामग्री या ब्लॉग पोस्ट के लिंक।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग बड़े दर्शकों तक जल्दी और लागत प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए किया जा सकता है, और यह व्यवसायों को अपने ग्राहकों के साथ अधिक व्यक्तिगत स्तर पर संवाद करने की अनुमति देता है, जिससे संभावित रूप से उच्च जुड़ाव और बेहतर ग्राहक संबंध बनते हैं।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग अभियानों के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि खुली दरें और क्लिक-थ्रू दरें, व्यवसायों को समय के साथ अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीतियों को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए।

सौभाग्य से, मुफ्त में ईमेल मार्केटिंग करने के कई तरीके हैं, और इस आर्टिकल में मैं आपको सबसे प्रभावी तरीको के बारे में बताऊंगा |

How to do email marketing for free

1) अपनी ईमेल सूची व्यवस्थित रूप से बनाएँ-

सफल ईमेल मार्केटिंग का पहला कदम उन ग्राहकों की ईमेल सूची बनाना है जो आपके ब्रांड में रुचि रखते हैं। आप ईमेल सूचियाँ नहीं खरीद सकते, क्योंकि अधिकांश देशों में यह अवैध है, और यह प्रभावी भी नहीं है क्योंकि ऐसी सूचियों के लोगों की आपके व्यवसाय में रुचि होने की संभावना नहीं है।

इसके बजाय, अपनी ईमेल सूची को व्यवस्थित रूप से बनाने पर ध्यान दें। आप अपनी वेबसाइट पर साइन-अप फॉर्म जोड़कर, लोगों को सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त ईबुक या डिस्काउंट कोड जैसे प्रोत्साहन की पेशकश करके और अपने सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी ईमेल सूची का प्रचार करके ऐसा कर सकते हैं।

2) एक मुफ्त ईमेल मार्केटिंग सेवा का उपयोग करें-

एक बार जब आपके पास अपनी ईमेल सूची आ जाती है तो उसके बाद आपको अपने ग्राहकों को ईमेल भेजने के तरीके की आवश्यकता होगी। ऐसी कई मुफ्त ईमेल मार्केटिंग सेवाएं हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Mailchimp, Sendinblue, और Moosend।

ये सेवाएं ईमेल डिज़ाइन करने के लिए टेम्प्लेट, ट्रिगर ईमेल भेजने के लिए ऑटोमेशन टूल और ईमेल प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए एनालिटिक्स सहित कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती हैं।

मुफ्त ईमेल योजनाओं में आमतौर पर सीमाएं होती हैं, फिर भी वे बिना कोई पैसा खर्च किए ईमेल मार्केटिंग के साथ आरंभ करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता हैं।

3) अपनी ईमेल सूची को विभाजित करें-

सफल ईमेल मार्केटिंग की कुंजी में से एक है अपने ग्राहकों को सही संदेश भेजना है। आप स्थान, रुचियों या खरीदारी इतिहास जैसे कारकों के आधार पर अपनी ईमेल सूची को विभाजित कर सकते हैं।

वैयक्तिकृत संदेश भेजकर, आप अपने ग्राहकों को जोड़े रखने और उन्हें ग्राहकों में बदलने की संभावनाओं को बढ़ा सकते है |

4) मूल्यवान सामग्री बनाएँ-

आपकी ईमेल सामग्री आपके ग्राहकों के लिए मूल्यवान होनी चाहिए। यह शैक्षिक लेख, विशेष छूट या मनोरंजक वीडियो के रूप में हो सकता है। ऐसी सामग्री प्रदान करना है जो आपके ग्राहकों को उपयोगी या सुखद लगे, क्योंकि इससे वे आपके ब्रांड से जुड़े रहेंगे।

How to do email marketing for free

5) अपनी विषय पंक्तियों का अनुकूलन करें-

आपकी विषय पंक्ति वह पहली चीज़ है जिसे आपके ग्राहक तब देखेंगे जब वे आपका ईमेल प्राप्त करेंगे, इसलिए इसे आकर्षक बनाना आवश्यक है। Action-Oriented भाषा का प्रयोग करें, और इसे अपने ईमेल की सामग्री के लिए विशिष्ट बनाने का प्रयास करें। ऐसे शब्दों का उपयोग करने से बचें जो स्पैम फ़िल्टर को ट्रिगर कर सकते हैं, जैसे “मुफ़्त,” “बिक्री,” या “छूट”।

6) अपने ईमेल प्रदर्शन की निगरानी करें-

अपनी ईमेल मार्केटिंग रणनीति को बेहतर बनाने के लिए, आपको अपने ईमेल प्रदर्शन को ट्रैक करना होगा। अधिकांश मुफ्त ईमेल मार्केटिंग सेवाएं एनालिटिक्स टूल प्रदान करती हैं जो आपको यह देखने की अनुमति देती हैं कि कितने लोगों ने आपके ईमेल खोले, लिंक पर क्लिक किया और सदस्यता समाप्त की।

इस जानकारी का उपयोग अपनी रणनीति में सुधार करने और अपने भविष्य के ईमेल अभियानों को बेहतर बनाने के लिए करें।

7) अपने ईमेल को मोबाइल के अनुकूल बनाएं-

अधिकांश लोग अपने ईमेल अपने स्मार्टफ़ोन पर देखते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके ईमेल मोबाइल के अनुकूल हों। इसका अर्थ है एक उत्तरदायी ईमेल टेम्पलेट का उपयोग करना जो विभिन्न स्क्रीन आकारों के अनुकूल हो, छोटे पैराग्राफ का उपयोग करके, और छोटी स्क्रीन पर क्लिक करने में आसान छवियों और बटनों का उपयोग करना।

8) अपने ईमेल अभियानों का परीक्षण और परिशोधन करें-

ईमेल मार्केटिंग एक पुनरावर्ती प्रक्रिया है, और अपने अभियानों का लगातार परीक्षण और परिशोधन करना आवश्यक है। A/B परीक्षण आपके ईमेल अभियानों को अनुकूलित करने का एक शानदार तरीका है। आप यह देखने के लिए विभिन्न विषय पंक्तियों, ईमेल सामग्री और कॉल-टू-एक्शन का परीक्षण कर सकते हैं कि आपके ग्राहकों को सबसे अच्छा क्या लगता है।

9) सामाजिक प्रमाण का प्रयोग करें-

सोशल प्रूफ एक शक्तिशाली मार्केटिंग टूल है जो आपके ग्राहकों के साथ विश्वास बनाने में मदद कर सकता है। आप ग्राहक समीक्षा या प्रशंसापत्र, सोशल मीडिया शेयर, या उपयोगकर्ता-जनित सामग्री को शामिल करके अपने ईमेल में सामाजिक प्रमाण का उपयोग कर सकते हैं।

10) ईमेल नियमों के अनुरूप रहें-

ईमेल भेजते समय, ईमेल विनियमों का अनुपालन करना आवश्यक है। इसमें ग्राहकों के लिए स्पष्ट ऑप्ट-आउट विकल्प प्रदान करना शामिल है, जिसमें आपकी कंपनी का भौतिक पता शामिल है, और भ्रामक विषय पंक्तियों या भ्रामक सामग्री का उपयोग नहीं करना शामिल है।

How to do email marketing for free

इन युक्तियों का पालन करके, आप प्रभावी ईमेल मार्केटिंग अभियान बना सकते हैं जो आपके ग्राहकों को जोड़ेगा, आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाएगा और अंततः आपकी बिक्री बढ़ाएगा। जबकि ईमेल मार्केटिंग मुफ्त में की जा सकती है, इसे ठीक करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन लाभ आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग मुफ्त में की जा सकती है, लेकिन इसके लिए ऑर्गेनिक ईमेल सूची बनाने, मूल्यवान सामग्री बनाने और अपने ईमेल प्रदर्शन की निगरानी करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। इन युक्तियों का पालन करके, आप सफल ईमेल अभियान बनाने की राह पर होंगे जो आपके ग्राहकों को जोड़ेगा और आपके व्यवसाय के लिए बिक्री बढ़ाएगा।

How to do email marketing for free

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल How to do email marketing for free पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अपने विचार मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में बताये |

Share this post

2 Comments on “How to do email marketing for free | फ्री में ईमेल मार्केटिंग करने के 10 तरीके | ईमेल मार्केटिंग कैसे करे”

  1. May I simply just say what a comfort to find someone who genuinely knows what they’re discussing on the web.
    You certainly know how to bring a problem to light and
    make it important. A lot more people should read this and understand this side of your story.
    I was surprised that you’re not more popular since you definitely have the gift.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *