How to make a vision board in hindi | 7 Steps to create vision board

एक विजन बोर्ड बनाकर आप अपने सपनो को हासिल कर सकते है और अपने सभी सपनो को रियलिटी में बदल सकते है (How to make a vision board in hindi).

एक विजन बोर्ड आपके सपनों और लक्ष्यों को प्रकट करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। यह आपकी आकांक्षाओं, आशाओं और इच्छाओं का भौतिक प्रतिनिधित्व है।

एक विजन बोर्ड बनाकर, आप अपने लक्ष्यों को जीवन में लाते हैं और आप जो हासिल करना चाहते हैं उसका एक दृश्य बनाते हैं।

How to make a vision board in hindi

इस आर्टिकल में मैं आपको विज़न बोर्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाॅय स्टेप बताऊंगा |

How to make a vision board in hindi

1) अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें-

विजन बोर्ड बनाने में पहला कदम अपने लक्ष्यों को परिभाषित करना है की आप अगले पांच साल या दस साल में क्या करना चाहते है, क्या हासिल करना चाहते हैं, आपके सपने और आकांक्षाएं क्या हैं, आप क्या चाहते हैं कि आपका जीवन कैसा दिखे, अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं को लिखें और अपने लक्ष्य के प्रति क्लियर रहे |

उदाहरण के लिए, यदि आप यात्रा करना चाहते हैं, तो आप कहाँ जाना चाहते हैं, आप किस प्रकार के अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं. यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप किस प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, आप अपने व्यवसाय को कैसा दिखाना चाहते हैं |

2) प्रेरणा इकट्ठा करो-

अगला कदम प्रेरणा इकट्ठा करना है। उन छवियों और शब्दों की तलाश करें जो आपको प्रेरित करते हैं और आपके लक्ष्यों के साथ मिलते हैं। आप पत्रिकाओं, किताबों, ऑनलाइन या अपनी निजी तस्वीरों में प्रेरणा पा सकते हैं।

उन छवियों और शब्दों की तलाश करें जो आपके साथ प्रतिध्वनित होते हैं और जो आपके लक्ष्यों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

3) अपनी सामग्री चुनें-

अगला कदम अपनी सामग्री चुनना है। आप उन चीजो का चुनाव करे जिन्हें आप अपनी विजन बोर्ड में लगाना चाहते है इसके लिए आपको एक पोस्टर बोर्ड या कैनवास, गोंद, कैंची और किसी भी अन्य सामग्री की आवश्यकता हो सकती है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, जैसे कि स्टिकर, मार्कर या रंगीन पेंसिल।

इसके अलावा आप अपनी छवियों और शब्दों को मापने और काटने में मदद के लिए एक Ruler का भी उपयोग कर सकते हैं।

4) अपना लेआउट बनाएं-

एक बार जब आप अपनी सामग्री चुन लेते है उसके बाद आपका लेआउट बनाने का समय आ जाता है। अपने चित्रों और शब्दों को अपने पोस्टर बोर्ड या कैनवास पर व्यवस्थित करके प्रारंभ करें।

आप अपनी पसंद के आधार पर Collage या अधिक पसंदीदा लेआउट बना सकते हैं। अलग-अलग लेआउट के साथ तब तक खेलें जब तक आपको वह पसंद न आ जाए।

5) अपनी छवियों और शब्दों को चिपकाये-

एक बार जब आपका लेआउट तैयार हो जाता है उसके बाद, यह आपके चित्रों और शब्दों को अपने पोस्टर बोर्ड या कैनवास पर चिपकाने का समय है। अपनी छवियों और शब्दों को जोड़ने के लिए एक Glue stick या White glue का प्रयोग करें।

अपनी छवियों और शब्दों को जगह में रखने के लिए पर्याप्त गोंद का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

How to make a vision board in hindi

6) अतिरिक्त विवरण जोड़ें-

अपने चित्रों और शब्दों को अपने पोस्टर बोर्ड या कैनवास पर चिपकाने के बाद, आप अतिरिक्त विवरण जोड़ सकते हैं। आप अतिरिक्त विवरण जोड़ने के लिए मार्कर, स्टिकर या रंगीन पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने विज़न बोर्ड को फ्रेम करने के लिए बॉर्डर का उपयोग भी कर सकते हैं।

7) अपना विजन बोर्ड प्रदर्शित करें-

अंतिम चरण अपने विजन बोर्ड को प्रदर्शित करना है। इसके लिए इसे एक प्रमुख स्थान पर रखें जहाँ आप इसे हर दिन देख सकें, जैसे कि आपका बेडरूम या कार्यालय।

आप अपने विज़न बोर्ड की एक तस्वीर भी ले सकते हैं और इसे अपने कंप्यूटर या फोन पर स्क्रीनसेवर या वॉलपेपर के रूप में सेट कर सकते हैं। जितना अधिक आप अपने विजन बोर्ड को देखेंगे, उतना ही यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।

एक सफल विजन बोर्ड बनाने के टिप्स-

1) इसे मज़ेदार और रचनात्मक प्रक्रिया बनाएं-

एक विज़न बोर्ड बनाना एक मज़ेदार और रचनात्मक प्रक्रिया होनी चाहिए, इसलिए इस प्रक्रिया का आनंद लें और इसे बेहतर बनाने के लिए अपने आप पर बहुत अधिक दबाव न डालें। कुछ संगीत बजाएं, कुछ स्नैक्स लें और सकारात्मक और रचनात्मक मानसिकता में आ जाएं।

2) छवियों और शब्दों का उपयोग करें-

शब्दों का उपयोग करना भी आपके लक्ष्यों और आकांक्षाओं को व्यक्त करने में प्रभावी हो सकता है। एक अच्छा विजन बोर्ड बनाने के लिए दोनों के मिश्रण का प्रयोग करें।

3) भावनाओं को जगाने वाली छवियों और शब्दों का चयन करें-

अपने विज़न बोर्ड के लिए छवियों और शब्दों का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि वे आपके भावनाओं को जगाते हैं और गहरे स्तर पर आपके साथ प्रतिध्वनित होते हैं। यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और प्रेरित रहने में मदद करेगा।

4) इसे Visible रखें-

एक बार जब आप अपना विज़न बोर्ड बना लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे ऐसे स्थान पर रखें जहाँ आप इसे अक्सर देखते हैं। यह आपके लक्ष्यों को दिमाग में सबसे ऊपर रखने में मदद करेगा और आपको उन्हें प्राप्त करने की दिशा में कदम उठाने की याद दिलाएगा।

5) भावना पर ध्यान केंद्रित करें-

केवल उन विशिष्ट चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि उन चीजों को प्राप्त करने से आपको कैसा महसूस होगा। यह आपको प्रेरित रहने और गहरे स्तर पर अपने लक्ष्यों से जुड़े रहने में मदद करेगा।

6) इसे दूसरों के साथ साझा करें-

अपने विज़न बोर्ड को दूसरों के साथ साझा करने से आपको प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है। यह दूसरों को भी अपने स्वयं के विज़न बोर्ड बनाने और अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

How to make a vision board in hindi

अंत में, एक विज़न बोर्ड बनाना आपके लक्ष्यों और आकांक्षाओं को स्थापित करने और प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं और खुद को उन्हें प्राप्त करने की कल्पना करके, आप आकर्षण के नियम (law of attraction) की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं और अपने इच्छित जीवन का निर्माण कर सकते हैं।

तो आज ही आगे बढ़ें और अपना विजन बोर्ड बनाएं और अपने सपनों का जीवन जीना शुरू करें।

How to make a vision board in hindi-

तो दोस्तों इस तरह से आप भी अपने सपनो का विजन बोर्ड बना सकते है और अपने सपनो को पूरा कर सकते है, उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल How to make a vision board in hindi पसंद आया होगा, अगर पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के जरूर शेयर करे |

Share this post

One Comment on “How to make a vision board in hindi | 7 Steps to create vision board”

  1. BP typically normalizes or shows maximal improvement 1 6 months postoperatively, although it can continue to decrease for as long as 1 year after surgery buy cialis online india The deficiency in the claim was thus that it did no more than inform a relevant audience about certain laws of nature, and any additional steps recited in the claim consist of well understood, routine, conventional activity already engaged in by the scientific community

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *