How to make cake | केक बनाने का आसान तरीका | Cake recipe | 2023

How to make cake- केक के स्वादिष्ट टुकड़े का आनंद लेना किसी अन्य से अलग आनंद है और अगर ताजा बेक्ड केक खाने की बात हो तो ये और भी आनंददायक अनुभव होता है जो हर अवसर पर खुशी लाता है। चाहे वह जन्मदिन हो, सालगिरह हो, या बस कुछ मीठा खाने की लालसा हो, अपना खुद का केक पकाने की संतुष्टि अद्वितीय है।

इस आर्टिकल में मैं आपको मुंह में पानी लाने वाला घर का बना केक बनाने की Step-By-Step प्रक्रिया के बारे में बताने वाला हूँ जो आपके स्वाद कलियों और आपके प्रियजनों दोनों को प्रभावित करेगा और लोगो को और अधिक के लिए तरसने पर मजबूर कर देंगे।

How to make cake

How to make cake

1) सामग्री जिसकी आपको आवश्यकता होगी-

आहार संबंधी प्रतिबंधों का पालन करने का मतलब स्वाद का त्याग करना नहीं है। हर किसी के स्वाद को पसंद आने वाले केक बनाने के लिए ग्लूटेन-मुक्त आटे के विकल्प, अंडे के विकल्प और प्राकृतिक मिठास का पता लगाएं। प्रयोग महत्वपूर्ण है, इसलिए नई सामग्रियों और संयोजनों को आज़माने से न डरें।

एक आदर्श केक बनाने के लिए आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता होगी। सावधानी से चुनी गई सामग्री आपके केक को सामान्य से असाधारण बना सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके केक का स्वाद और बनावट बेहतर हो, उसके लिए आपको निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी-

  1. All-purpose flour (बहु – उद्देश्यीय आटा)
  2. Granulated sugar (दानेदार चीनी)
  3. Eggs (अंडे)
  4. Unsalted butter (अनसाल्टेड मक्खन)
  5. Baking powder (बेकिंग पाउडर)
  6. Milk (दूध)
  7. Vanilla extract (वेनीला सत्र)
  8. Salt (नमक)

2) ओवन को पहले से गरम कर लीजिये-

केक को अंदर रखने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका ओवन सही तापमान पर पहले से गरम हो। इसके लिए अपने ओवन को अपनी रेसिपी में निर्दिष्ट तापमान पर पहले से गरम कर लें। आमतौर पर, केक 350°F (175°C) पर बेक किये जाते हैं। यह एकसमान बेकिंग और पूरी तरह से उभरा हुआ केक सुनिश्चित करता है।

3) केक पैन तैयार करें-

केक पैन को मक्खन या कुकिंग स्प्रे से चिकना करें, फिर नीचे चर्मपत्र कागज रखें। यह केक को चिपकने से रोकता है और आसानी से निकल जाता है।

4) सूखी सामग्री मिलाएं-

एक कटोरे में, मैदा, बेकिंग पाउडर और एक चुटकी नमक को एक साथ मिला लें। सूखी सामग्रियों को छानने से हवा को शामिल करने में मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप हल्की बनावट बनती है।

How to make cake

5) मक्खन और चीनी मिलाये-

अब एक अलग बाउल में मक्खन और चीनी को एकसाथ डालें और अच्छे से मिक्स करें ताकि मिश्रण क्रीमी हो जाए। इसके लिए एक इलेक्ट्रिक मिक्सर का उपयोग करके, अनसाल्टेड मक्खन और दानेदार चीनी को हल्का और फूला होने तक मिलाये। यह चरण मिश्रण में हवा लाता है, जिससे केक को कोमलता और संरचना मिलती है।

6) अंडे और वेनिला डालें-

एक-एक करके अंडे फेंटें, सुनिश्चित करें कि अगला अंडा डालने से पहले प्रत्येक अंडा पूरी तरह से शामिल हो गया है। स्वाद के लिए वेनिला अर्क का एक छींटा डालें।

7) वैकल्पिक रूप से गीली और सूखी सामग्री मिलाये-

मक्खन-चीनी-अंडे के मिश्रण में धीरे-धीरे सूखा आटा मिश्रण और दूध मिलाएं। शुरुआत और अंत सूखी सामग्रियों से करें, प्रत्येक मिलाने के बाद मिश्रित होने तक मिलाते रहें। यह अत्यधिक मिश्रण को रोकता है, जिससे केक सख्त हो सकता है।

8) डालो और सेकों-

बैटर को तैयार केक पैन के बीच समान रूप से बांट लें। किसी भी हवा के बुलबुले को छोड़ने के लिए पैन को काउंटर पर धीरे से थपथपाएँ। पैन को पहले से गरम ओवन में रखें और अपनी रेसिपी में निर्दिष्ट अवधि के लिए बेक करें।

9) तैयार होने की जांच करें-

यह जांचने के लिए कि केक पक गया है, बीच में एक टूथपिक डालें। अगर यह साफ बाहर आता है या इसमें कुछ टुकड़े चिपके हुए हैं, तो केक तैयार है। यदि नहीं, तो कुछ और मिनटों के लिए बेक करें और पुनः परीक्षण करें।

10) उसे ठंडा हो जाने दें-

एक बार बेक हो जाने पर, केक को ओवन से निकालें और उन्हें लगभग 10 मिनट तक पैन में ठंडा होने दें। फिर, केक को पूरी तरह से ठंडा होने के लिए एक वायर रैक पर पलट दें।

11) ठंढा करो और सजाओ-

How to make cake

आपके केक को फ्रॉस्टिंग और सजाने से यह एक उत्कृष्ट कृति में बदल जाता है। बटरक्रीम से लेकर क्रीम चीज़ तक, विभिन्न प्रकार की फ्रॉस्टिंग के साथ प्रयोग करें और जटिल डिज़ाइनों के लिए पाइपिंग तकनीकों के साथ खेलें। चिकनी और समान फ्रॉस्टिंग लगाने के लिए केक टर्नटेबल का उपयोग करें। कलाकंद के आकार, चॉकलेट की कतरन, या ताजे फल जैसी खाद्य सजावट के साथ व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ना न भूलें।

केक को अच्छी तरह से सजाकर आप अपनी रचनात्मकता को उजागर कर सकते हैं। स्वादिष्ट फिनिशिंग टच के लिए बटरक्रीम, क्रीम चीज़ फ्रॉस्टिंग या गैनाचे का उपयोग करें। आकर्षक दृश्य अपील के लिए स्प्रिंकल, फल, या खाने योग्य फूल जोड़ें।

How to make cake-

निष्कर्ष- केक पकाना केवल एक रेसिपी का पालन करने से कहीं अधिक है; यह एक कला है जो आपको रचनात्मकता व्यक्त करने, खुशी साझा करने और अविस्मरणीय यादें बनाने की अनुमति देती है। मुख्य तकनीकों को समझकर आप केक बनाने की यात्रा शुरू करेंगे जो आपके और आपके प्रियजनों के स्वाद को प्रभावित करेगी। तो अपनी आस्तीन ऊपर उठाएं, अपनी सामग्री इकट्ठा करें, और केक बनाने के जादू को अपनी रसोई में प्रकट होने दें।

शुरुआत से केक पकाना एक संतुष्टिदायक अनुभव है जो लोगों को जीवन के क्षणों का जश्न मनाने के लिए एक साथ लाता है। इन मार्गदर्शिका का पालन करके, आप एक स्वादिष्ट घर का बना केक बनाने में सक्षम हैं जो निस्संदेह आपके स्वाद कलियों और आपके प्रियजनों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ देगा। याद रखें, अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, इसलिए किसी भी शुरुआती असफलता से हतोत्साहित न हों। समय और धैर्य के साथ, आप केक पकाने की कला में महारत हासिल कर लेंगे और हर अवसर के लिए यादगार व्यंजन तैयार कर लेंगे।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल How to make cake पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपको इस आर्टिकल How to make cake से रिलेटेड कोई भी सवाल जवाव हो तो आप मुझसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है |

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *