Ideas on how to write a story | अच्छी स्टोरी या कहानी कैसे लिखे 2023

Ideas on how to write a story- कहानी लिखना एक कठिन काम हो सकता है, खासकर उनके लिए जो इसके लिए नए हैं। हालाँकि, सही मानसिकता और दृष्टिकोण के साथ, कोई भी एक कुशल कहानीकार बन सकता है।

इस लेख में, हम एक सम्मोहक और आकर्षक कहानी लिखने के बारे में कुछ विचारों और युक्तियों के बारे में बताऊंगा |

Ideas on how to write a story

Ideas on how to write a story

1) एक आइडिया से शुरू करें-

कहानी लिखने में पहला कदम एक विचार के साथ आना है। यह विचार कहीं से भी आ सकता है, जैसे कोई सपना, कोई निजी अनुभव या कोई समाचार। कुंजी कुछ ऐसा खोजना है जो आपकी कल्पना को जगाए और आपको लिखने के लिए प्रेरित करे।

एक बार जब आपके पास अपना विचार आ जाए, तो इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें और इसे आगे विकसित करें। पात्रों, सेटिंग और प्लॉट पर विचार करें जो आपके विचार को जीवन में लाएंगे।

2) सम्मोहक वर्ण बनाएँ-

किसी भी कहानी के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक पात्र हैं। आप ऐसे किरदार बनाना चाहते हैं जो सम्मोहक, जटिल और भरोसेमंद हों। उनके व्यक्तित्व, प्रेरणा और बैकस्टोरी के बारे में सोचें। गौर कीजिए कि उन्हें क्या अनोखा और दिलचस्प बनाता है।

अपने पात्रों को लिखते समय, दिखाना सुनिश्चित करें, बताना नहीं। किसी चरित्र को “हास्यास्पद” या “स्मार्ट” के रूप में वर्णित करने के बजाय, उन्हें एक चुटकुला सुनाते हुए या एक कठिन समस्या को हल करते हुए दिखाएं।

3) एक मजबूत प्लॉट विकसित करें-

किसी भी अच्छी कहानी के लिए एक मजबूत कथानक जरूरी है। आपके प्लॉट की शुरुआत, मध्य और अंत स्पष्ट होना चाहिए, जिसमें प्रत्येक खंड आखिरी पर बना हो। अपनी कहानी को मानचित्रित करने में सहायता के लिए प्लॉट आरेख का उपयोग करने पर विचार करें।

इससे आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि कहानी कहां जा रही है और वहां कैसे पहुंचा जा सकता है। ध्यान रखें कि पाठकों को जोड़े रखने के लिए आपके कथानक में संघर्ष और तनाव होना चाहिए। यह बाहरी कारकों से आ सकता है, जैसे कि खलनायक या बाधा, या आंतरिक कारक, जैसे चरित्र के आंतरिक संघर्ष।

4) वर्णनात्मक भाषा का प्रयोग करें-

किसी भी कहानी के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक वह भाषा है जिसका आप उपयोग करते हैं। आप वर्णनात्मक भाषा का उपयोग करना चाहते हैं जो पाठक के दिमाग में एक चित्र बनाती है। “सूर्य चमक रहा था” कहने के बजाय, सूर्य का वर्णन “एक सुनहरा गोला है जो परिदृश्य पर एक गर्म चमक डालता है।”

पाठक की इंद्रियों को शामिल करने के लिए संवेदी विवरणों का उपयोग करें और उन्हें यह महसूस कराएं कि वे कहानी का एक हिस्सा हैं।

Ideas on how to write a story

5) दिखाओ, बताओ मत-

कहानी सुनाने का एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व दिखाना है, बताना नहीं। इसका अर्थ है चरित्र लक्षणों और भावनाओं को प्रकट करने के लिए क्रियाओं और संवादों का उपयोग करना, न कि केवल उन्हें स्पष्ट रूप से बताना।

उदाहरण के लिए, “सामंथा गुस्से में थी” कहने के बजाय, उसे एक दरवाज़ा पटक कर या उसकी मुट्ठी बंद करके दिखाएँ। यह चरित्र की भावनाओं को और अधिक जीवंत बनाता है और पाठक को उनसे गहरे स्तर पर जुड़ने की अनुमति देता है।

6) संवाद का प्रभावी ढंग से उपयोग करें-

कहानी कहने में संवाद एक शक्तिशाली उपकरण है। यह चरित्र लक्षणों को प्रकट कर सकता है, कथानक को आगे बढ़ा सकता है और तनाव और संघर्ष पैदा कर सकता है। संवाद लिखते समय, प्रत्येक पात्र को एक अलग आवाज देना सुनिश्चित करें। संवाद तैयार करते समय उनके व्यक्तित्व, पृष्ठभूमि और प्रेरणाओं पर विचार करें। ध्यान रखें कि बातचीत स्वाभाविक लगनी चाहिए और जबरदस्ती महसूस नहीं होनी चाहिए।

7) एक ज्वलंत सेटिंग बनाएँ-

आपकी कहानी का परिवेश उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पात्र और कथानक। आप एक ज्वलंत सेटिंग बनाना चाहते हैं जो पाठक को कहानी में डुबो दे। सेटिंग की तस्वीर पेंट करने के लिए वर्णनात्मक भाषा का प्रयोग करें। स्थान के स्थलों, ध्वनियों और महक पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि सेटिंग पूरी कहानी के अनुरूप है और यह समग्र मूड और टोन में जोड़ती है।

8) पूर्वाभास का प्रयोग करें-

पूर्वाभास एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग कहानी कहने में उन घटनाओं पर संकेत देने के लिए किया जाता है जो कहानी में बाद में घटित होंगी। यह तनाव और रहस्य पैदा कर सकता है और पाठक को बांधे रख सकता है। पूर्वाभास कई रूपों में आ सकता है, जैसे कि एक चरित्र के कार्य या संवाद, या एक प्रतीत होता है कि महत्वहीन विवरण जो कहानी में बाद में महत्वपूर्ण हो जाता है।

Ideas on how to write a story

9) एक यादगार अंत बनाएँ-

आपकी कहानी का अंत उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शुरुआत और मध्य। आप एक यादगार अंत बनाना चाहते हैं जो पाठक पर एक स्थायी छाप छोड़े। अंत को ढीले छोरों को बांधना चाहिए और कहानी को बंद करना चाहिए। कहानी के समग्र विषय और संदेश पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि अंत यह दर्शाता है।

यदि आप अगली कड़ी या कहानी की दुनिया की आगे की खोज के लिए जगह छोड़ना चाहते हैं, तो आप पाठक को क्लिफहैंगर या ओपन एंडेड निष्कर्ष के साथ छोड़ सकते हैं।

10) Edit करें और Revise करें-

एक बार जब आप अपनी कहानी का Draft लिख ​​लेते हैं, तो इसे Edit और Revise करना महत्वपूर्ण होता है। कहानी को पढ़ें और उन क्षेत्रों की तलाश करें जिनमें सुधार की आवश्यकता है। इसमें प्लॉट होल, असंगतताएं और अजीब वाक्यांश शामिल हो सकते हैं।

कहानी पढ़ने और प्रतिक्रिया देने के लिए किसी मित्र या बीटा रीडर से पूछने पर विचार करें। कहानी को बेहतर बनाने के लिए उनकी प्रतिक्रिया का उपयोग करें और इसे सर्वश्रेष्ठ बनाएं।

Ideas on how to write a story-

कहानी लिखने के लिए रचनात्मकता, कौशल और दृढ़ता के संयोजन की आवश्यकता होती है। इन युक्तियों और विचारों के साथ, आप एक सम्मोहक और आकर्षक कहानी तैयार कर सकते हैं जो पाठक की कल्पना को आकर्षित करेगी। खुश लेखन!

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Ideas on how to write a story पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *