IMEI Number kaise nikale | आईएमईआई नंबर कैसे निकाले?

मोबाइल फोन आज के समय में हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है, और हम इसका प्रयोग अपने दैनिक जीवन के कई क्षेत्रों में करते हैं। इसलिए आज के समय में सुरक्षित और व्यक्तिगत डिवाइस का होना बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे वह स्मार्टफोन हो या टैबलेट। इसमें एक अहम भूमिका निभाता है “IMEI नंबर”। इस लेख में, हम जानेंगे कि IMEI Number kaise nikale और यह हमारे डिवाइस के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

IMEI नंबर क्या है?

आईएएमई नंबर, जिसे अंग्रेजी में International Mobile Equipment Identity (IMEI) कहा जाता है, एक यूनिक 15-अंकी पहचान है जो हर मोबाइल डिवाइस को अद्वितीयता प्रदान करती है। यह नंबर एक्सटर्नल तंतु, जिसे डिवाइस के बनाने के दौरान तय किया जाता है, और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति प्राप्त होती है। आईएएमई नंबर का प्रमुख उद्देश्य डिवाइस की पहचान और ट्रैकिंग करना है।

IMEI Number kaise nikale

IMEI नंबर क्यों महत्वपूर्ण है?

IMEI नंबर का महत्व स्मार्टफोन की सुरक्षा और सही उपयोग सुनिश्चित करने में है। कुछ मुख्य कारणों के लिए IMEI Number महत्वपूर्ण है-

  • चोरी और खोया गया फोन का पता लगने में- IMEI नंबर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसकी मदद से चोरी या खोये गए फ़ोन का पता लगाया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति अपने फ़ोन को खो देता है, तो उन्हें IMEI नंबर के माध्यम से उसका ट्रैकिंग करने का अवसर मिलता है।
  • नकली डिवाइस की पहचान करने में- IMEI नंबर की वजह से नकली या गैर-मान्यता प्राप्त स्मार्टफोनों की पहचान की जा सकती है, जिससे अनधिकृत उपयोग रोका जा सकता है।
  • फ़ोन की सुरक्षा- IMEI नंबर फ़ोन की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि कोई व्यक्ति फ़ोन को गुमराह रूप से उपयोग कर रहा है या फिर अवैध तरीके से उसे खोलने का प्रयास कर रहा है, तो IMEI नंबर की मदद से फ़ोन को तुरंत लॉक किया जा सकता है।
  • गैरकानूनी गतिविधियों के खिलाफ सुरक्षा- IMEI नंबर का उपयोग अवैध गतिविधियों की रोकथाम में किया जा सकता है। यह विशेषज्ञ सुरक्षा एजेंसियों द्वारा गुम शुद्ध फ़ोनों की पहचान में मदद करता है और अवैध तंतुओं को रोकता है।
  • फ़ोन की आपातकालीन सेवाएँ- कुछ देशों में IMEI नंबर का उपयोग आपातकालीन सेवाओं के लिए भी किया जाता है। यह एक फ़ोन को ब्लॉक करने और उपयोगकर्ता की सुरक्षा की दृष्टि से किया जा सकता है।
  • स्थानीय पुलिस और अधिकारियों के लिए सहायक- जब कोई फ़ोन चोरी होता है या फिर उसे अवैध तरीके से उपयोग किया जाता है, तो IMEI Number की जानकारी स्थानीय पुलिस और अधिकारियों को सहायक हो सकती है ताकि वे अपनी जाँच को पुरा कर सकें।

आईएमईआई नंबर कैसे निकाले? (IMEI Number kaise nikale)-

IMEI नंबर निकालने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे सामान्य तरीका यह है-

  • डायलर पैड का उपयोग करें- सबसे सीधा और सामान्य तरीका यह है कि आप अपने स्मार्टफोन के डायलर पैड पर जाएं और “*#06#” डायल करें। इसके बाद, आपके स्मार्टफोन पर तुरंत IMEI नंबर दिखाई जाएगा।

अन्य तरीके-

  • स्मार्टफोन के सेटिंग्स- कुछ स्मार्टफोनों में, आप IMEI नंबर को स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं। इसके लिए आपको “सेटिंग्स” में जाना होगा, फिर “डिवाइस इनफॉर्मेशन” या “फोन इनफॉर्मेशन” शीर्षक वाले ऑप्शन को चुनना होगा। यहां आपको IMEI Number दिखेगा।
  • बॉक्स देखें- आपके स्मार्टफोन के बॉक्स पर भी IMEI Number लिखा होता है। बॉक्स के पीछे या साइड पर इसे देख सकते हैं।
  • बैटरी निकालें- कुछ स्मार्टफोनों में, आप IMEI नंबर को बैटरी निकालकर भी देख सकते हैं। बैटरी के नीचे या बैटरी कम्पार्टमेंट के अंदर IMEI Number होता है।

आईएमईआई नंबर का उपयोग कहाँ होता है?

IMEI नंबर का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है-

  • चोरी हुए स्मार्टफोन का ट्रैकिंग- अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है, तो आप इसे IMEI Number की मदद से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन के निर्माता से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें IMEI नंबर प्रदान करके स्मार्टफोन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्मार्टफोन को ब्लॉक करने में- अगर आप अपने स्मार्टफोन को खो देते हैं और इसे वापस प्राप्त करने की संभावना कम है, तो आप इसे ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन के निर्माता से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें IMEI Number प्रदान करके स्मार्टफोन को ब्लॉक करने का अनुरोध कर सकते हैं।
  • नकली डिवाइसों का पता लगाने में- IMEI नंबर की मदद से नकली डिवाइसों की पहचान की जा सकती है और इससे अवैध उपयोग को रोका जा सकता है।
  • स्मार्टफोन की सुरक्षा में मदद- IMEI नंबर स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। अगर आप अपने डिवाइस का उपयोग करते समय किसी प्रकार की समस्या से गुजर रहे हैं, तो इसे आप संबंधित निर्माता कंपनी को बता सकते हैं और वह आपकी समस्या का समाधान करने के लिए IMEI Number का उपयोग कर सकती है।

IMEI नंबर की जरूरत कब होती है?

IMEI नंबर की आवश्यकता कई स्थितियों में हो सकती है-

  • स्मार्टफोन के खो जाने पर- जब आप अपना स्मार्टफोन खो देते हैं या चोरी हो जाता है, तो इसे ट्रैक करने के लिए IMEI Number की आवश्यकता होती है।
  • स्मार्टफोन की खोई गई स्थिति की जानकारी के लिए- जब आप अपने स्मार्टफोन को ट्रैक करने के लिए निर्माता कंपनी से सहायता मांगते हैं, तो वह आपको आपके डिवाइस की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्रदान करने के लिए IMEI नंबर की जरूरत होती है।
  • स्मार्टफोन को ब्लॉक करने के लिए- अगर आप अपने खोए गए स्मार्टफोन को वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं और आप चाहते हैं कि यह अवैध उपयोग के लिए ब्लॉक हो जाए, तो आपको IMEI नंबर की आवश्यकता होती है।

सावधानियां-

IMEI नंबर की सुरक्षा के लिए व्यवहारिक सावधानियां भी हैं-

  • IMEI नंबर को किसी के साथ साझा न करें- आपके स्मार्टफोन का IMEI Number व्यक्तिगत जानकारी है, इसलिए आपको इसे किसी से साझा नहीं करना चाहिए।
  • चोरी होने पर तुरंत रिपोर्ट करें- अगर आपका स्मार्टफोन चोरी होता है, तो तुरंत पुलिस को और अपने निर्माता कंपनी को रिपोर्ट करें।
  • स्मार्टफोन को सुरक्षित रखें- अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा पैसवर्ड और अन्य सुरक्षा सुविधाएं उपयोग करें।

निष्कर्ष-

IMEI Number kaise nikale- इस लेख में, हमने देखा कि आईएएमई नंबर कैसे निकाला जा सकता है और इसका क्या महत्व है। आईएएमई नंबर न केवल आपके फोन को व्यक्तिगत रूप से पहचानने में मदद करता है, बल्कि यह एक सुरक्षित और गैर-कानूनी उपयोग से भी बचाव करने में मदद करता है। इसलिए, हमेशा अपने फोन का आईएएमई नंबर सुरक्षित रखें और इसका सही रूप से उपयोग करें।

FAQs

प्रश्न 1: क्या मैं अपना IMEI Number बदल सकता हूँ?

उत्तर: नहीं, आप अपने फ़ोन का IMEI Number  बदल नहीं सकते हैं। IMEI Number एक यूनिक और स्थायी पहचान है जो मोबाइल फ़ोन की होने की जानकारी देता है। इसे बदलना गैरकानूनी है और इस प्रकार की क्रिया करना कानूनी परेशानियों का कारण हो सकता है।

IMEI Number से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या की स्थिति में, आपको फ़ोन निर्माता या सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए। वे आपको उचित मार्गदर्शन प्रदान करेंगे और आपकी समस्या का समाधान करने में मदद करेंगे।

प्रश्न 2: खोए या चोरी हुए फोन को IMEI Number के साथ कैसे रिपोर्ट करें?

उत्तर: अपने स्थानीय कानूनी एजेंसी और आपके मोबाइल सेवा प्रदाता से संपर्क करें और उन्हें घटना की रिपोर्ट करें और उन्हें आपके IMEI Number प्रदान करें।

प्रश्न 3: क्या IMEI Number और सीरियल नंबर समान हैं?

उत्तर: नहीं, IMEI (International Mobile Equipment Identity) नंबर और सीरियल नंबर दो अलग-अलग पहचान संख्याएं हैं। इनमें अंतर है और इनका उपयोग भिन्न उद्देश्यों के लिए होता है।

IMEI नंबर-

  • IMEI नंबर मोबाइल फ़ोन की पहचान के लिए होता है।
  • यह 15 अंकों का होता है और यह ग्लोबल रूप से स्वीकृत है, ताकि एक विशेष डिवाइस को अन्य स्थानों में पहचाना जा सके।
  • IMEI नंबर का उपयोग चोरी या खोए गए फ़ोन की ट्रैकिंग में किया जा सकता है।

सीरियल नंबर-

  • सीरियल नंबर उपकरण की विशेषता और निर्माण में प्रयुक्त होता है।
  • इसमें विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है जैसे कि निर्माण की तिथि, बैच नंबर, और उत्पादक की जानकारी।
  • सीरियल नंबर का उपयोग गारंटी की जाँच, समर्थन सेवा के लिए, और उपकरण की पहचान में किया जा सकता है।
प्रश्न 4: क्या मैं बिना फोन के अपना IMEI Number प्राप्त कर सकता हूँ?

उत्तर: हाँ, आप बिना फोन के भी अपना IMEI Number प्राप्त कर सकते हैं, कुछ विशेष तरीकों का उपयोग करके जैसे आप अपने फ़ोन की ऑरिजिनल बॉक्स को देख सकते हैं, जिसमें आमतौर पर आईएएमई नंबर उपलब्ध होता है। या फिर आपने फ़ोन खरीदते समय जिस दुकान से खरीदा है, उस रीसिप्ट पर भी आईएएमई नंबर मौजूद हो सकता है।

प्रश्न 5: क्या मैं अपना IMEI Number तिसरे पक्ष के एप्लिकेशन्स के साथ साझा कर सकता हूँ?

उत्तर: नहीं, आपको अपना IMEI Number तिसरे पक्ष के एप्लिकेशन्स या अन्य अज्ञात स्रोतों के साथ साझा नहीं करना चाहिए।IMEI Number एक महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत पहचान है जो आपके मोबाइल फ़ोन को पहचानने में मदद करता है।

इसे साझा करना आपके फ़ोन की सुरक्षा को कमजोर कर सकता है और आपको नुकसान पहुँचा सकता है। तिसरे पक्ष आपके फ़ोन को अनधिकृत तरीके से उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी का असंतुलन कर सकते हैं।

यदि आपको अपने फ़ोन की सुरक्षा में समस्या है या आप IMEI Number की जानकारी साझा करने का विचार कर रहे हैं, तो यह बेहतर है कि आप इसे केवल विश्वसनीय स्रोतों जैसे कि पुलिस, मोबाइल सेवा प्रदाता या फ़ोन निर्माता के साथ ही साझा करें।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *