Instagram se video kaise download karen | इंस्टाग्राम विडियो को गैलरी में कैसे सेव करे

Instagram se video kaise download karen- आज की डिजिटल युग में सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इंटरनेट पर वीडियो साझा करना और देखना बहुत ही आसान हो गया है। इंस्टाग्राम एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जहां लोग अपने जीवन के पलों को वीडियो के रूप में साझा करते हैं। हालांकि, इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ सरल तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

Instagram se video kaise download karen

ध्यान दें कि Instagram की नीतियों के तहत, अन्य उपयोगकर्ताओं के पोस्ट्स को डाउनलोड करना अवैध हो सकता है, इसलिए आपको केवल संबंधित और अनुमति प्राप्त कंटेंट को ही डाउनलोड करना चाहिए।

Instagram se video kaise download karen

इंस्टाग्राम विडियो डाउनलोड करने के ऑनलाइन तरीके-

1. वेबसाइटों का उपयोग करें-

कई वेबसाइट्स ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती हैं। इनमें से कुछ प्रमुख वेबसाइट्स हैं – ‘Snapinsta‘, ‘SaveFromWeb’, ‘InstaDownloader’ आदि। आपको सिर्फ इंस्टाग्राम वीडियो का URL पेस्ट करना होता है और फिर वहां से वीडियो डाउनलोड का ऑप्शन मिलता है।

ऑनलाइन तरीको का उपयोग कैसे करे-

1. सबसे पहले आपको जिस भी इंस्टाग्राम विडियो को डाउनलोड करना है उसका लिंक कॉपी करना होगा, लिंक कॉपी करने के लिए आपको उस इंस्टाग्राम विडियो पर जाना होगा और शेयर वाले बटन पर क्लिक कर कॉपी लिंक के आप्शन पर क्लिक कर उस विडियो के लिंक को कॉपी करना होगा।

Instagram se video kaise download karen

2. लिंक कॉपी करने के बाद इंस्टाग्राम विडियो को डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर बताये गए किसी भी एक वेबसाइट पर जाना होगा जैसे की Snapinsta पर।

 

3. फिर उस वेबसाइट पर जाने के बाद आपने जिस इंस्टाग्राम विडियो का लिंक कॉपी किया है उसे इस वेबसाइट पर आने के बाद पेस्ट कर दे और डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दे।

Instagram se video kaise download karen

4. जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने उस विडियो का डाउनलोड बटन आ जायेगा और आप उस विडियो को अपनी गैलरी में सेव कर सकते है।

Instagram se video kaise download karen

2. मोबाइल ऐप्स-

कुछ ऐप्स भी इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करते हैं। ‘InstaSave’, ‘InstaDownload’ जैसे ऐप्स आपको वीडियो लिंक पेस्ट करने के बाद उसे आसानी से डाउनलोड करने की सुविधा देते हैं।

एप्लीकेशन्स का उपयोग कैसे करे-
  • सबसे पहले आपको ऊपर बताये गए किसी भी एक ऐप्लीकेशन को डाउनलोड और इंस्टाल कर लेना है।
  • उसके बाद इंस्टाग्राम पोस्ट को खोलें और वीडियो का लिंक कॉपी करें।
  • ऐप्लीकेशन में यह लिंक पेस्ट करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करे आपका इंस्टाग्राम विडियो डाउनलोड हो जाएगा।

3. ब्राउज़र एक्सटेंशन्स-

कुछ ब्राउज़र्स के लिए एक्सटेंशन्स भी उपलब्ध हैं, जो इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करने में मदद कर सकते हैं। ‘InstaDownloader for Chrome’ या ‘Downloader for Instagram’ जैसी एक्सटेंशन्स को इंस्टॉल करके, आप वीडियो को ब्राउज़ करते समय सीधे डाउनलोड कर सकते हैं।

ब्राउज़र एक्सटेंशन्स का उपयोग कैसे करे-

  • सबसे पहले आपको ऊपर बताये गए किसी भी एक वेबसाइट पर जाके अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में एक्सटेंशन्स को इंस्टॉल करना है जो इंस्टाग्राम वीडियो को डाउनलोड करने में आपकी सहायता करेगे।
  • उसके बाद इंस्टाग्राम पोस्ट पर क्लिक करें और डाउनलोड बटन पर क्लिक कर विडियो को डाउनलोड कर ले।

ऑफ़लाइन तरीके-

1. स्क्रीन रिकॉर्डिंग-

यदि आपको वीडियो डाउनलोड करने का कोई ऑनलाइन तरीका नहीं मिलता है, तो आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए ‘OBS Studio’, ‘Camtasia’ जैसे सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. वीडियो पोस्टर से पूछें-

कभी-कभी, वीडियो पोस्ट करने वाले व्यक्ति से सीधे पूछना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। वह आपको वीडियो का लिंक भेज सकता है या फिर आपको वीडियो भेज सकता है।

निष्कर्ष-

यदि आप इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप उपरोक्त तरीकों में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको वीडियो का उपयोग उसी तरीके से करें जिस तरह के लाइसेंस या नियम इंस्टाग्राम पर लागू होते हैं।

instagram se video kaise download karen- इन तरीकों का उपयोग करके आप इंस्टाग्राम से वीडियोज़ को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि इंस्टाग्राम की नियमों और शर्तों का पालन करें और केवल वे वीडियोज़ को डाउनलोड करें जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

FAQs

1. वीडियो डाउनलोड करते समय गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें?

वीडियो डाउनलोड करते समय गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी चाहिए। सबसे पहले, वीडियो डाउनलोड करने के लिए किसी भी तीसरे-पक्ष ऐप्स या वेबसाइट्स का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह एक विश्वसनीय स्रोत है।

दूसरा, अगर आपको वीडियो डाउनलोड करने के लिए किसी तीसरे-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग करना है, तो उस एप्लिकेशन की रेटिंग, रिव्यूज़ और उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया की जांच करें। यह आपको वो जानकारी देगा कि क्या यह ऐप या वेबसाइट सुरक्षित है और क्या उससे गोपनीयता सम्बंधित समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

2. क्या मैं निजी खातों से वीडियो डाउनलोड कर सकता हूँ?

हाँ, आप निजी खातों से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन यह डिस्क्रेशनरी होता है कि उस खाते के गोपनीयता सेटिंग्स की वजह से डाउनलोड की गई सामग्री तक पहुंच होती है या नहीं। कुछ लोग अपनी पोस्ट्स और वीडियो को गोपनीय बनाते हैं, जिससे उन्हें केवल उनके फॉलोअर्स या दोस्त ही देख सकते हैं।

3. Instagram वीडियो डाउनलोड करने के लिए क्या कोई कानूनी परिणाम हो सकते हैं?

इंस्टाग्राम से वीडियो डाउनलोड करने पर कुछ कानूनी परिणाम हो सकते हैं, खासकर जब यह डाउनलोड किया जाता है बिना वीडियो के मालिक की अनुमति के। इंस्टाग्राम पर सामग्री के मालिकाना अधिकार होते हैं और अगर आप किसी का सामग्री बिना उनकी अनुमति के डाउनलोड करते हैं, तो यह कॉपीराइट का उल्लंघन हो सकता है।

4. उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?

उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छा तरीका उसे मान्यता प्राप्त तृतीय-पक्ष स्रोत से डाउनलोड करना है। कुछ ऐप्स और वेबसाइट्स उपलब्ध हैं जो उच्च गुणवत्ता में वीडियो डाउनलोड करने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं जैसे कि VidMate, Snaptube, TubeMate आदि।

5. मोबाइल डिवाइस पर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

मोबाइल डिवाइस पर वीडियो डाउनलोड करने के कई तरीके होते हैं जैसे की मोबाइल ऐप्स का उपयोग करना, ब्राउज़र का उपयोग करना या फिर ऑनलाइन विडियो डाउनलोडर का उपयोग करके आप अपने मोबाइल में विडियो को डाउनलोड कर सकते है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *