IRCTC kya hai | आईआरसीटीसी क्या है और इसका उपयोग कैसे करे (2024)

भारतीय रेलवे जिन्हें आमतौर पर IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के नाम से जाना जाता है, यह भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भारतीय रेलवे की सेवाओं को और भी सुविधाजनक बनाने और यात्रियों को सुविधा प्रदान करने का कार्य करता है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय रेलवे की सेवाओं को बेहतर बनाना और यात्रियों को आरामदायक अनुभव प्रदान करना है। इस लेख में, हम IRCTC kya hai इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. IRCTC क्या है? (IRCTC kya hai)-

IRCTC भारतीय रेलवे की अनुसंधान, विकास, और पर्यटन से जुड़ा एक सार्वजनिक कंपनी है। इसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों को रेल यात्रा से जुड़ी सभी सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करना है। इसकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से यात्री ट्रेन की बुकिंग, ट्रेन का समय-सारणी, सीट उपलब्धता, यात्रा के लिए भोजन, होटल बुकिंग और अन्य जरूरी सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

IRCTC के माध्यम से यात्रियों को ट्रेन की बुकिंग के साथ-साथ कई अन्य सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं। इसमें अपने टिकट की कंफर्मेशन स्टेटस की जांच, ट्रेन की स्थिति की जानकारी, रेलवे से जुड़ी समस्याओं का समाधान, ट्रेन के समय-सारणी और स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी शामिल है।

IRCTC kya hai

2. IRCTC का इतिहास-

IRCTC का मतलब होता है ‘Indian Railway Catering and Tourism Corporation’ जोकि 27 सितंबर, 1999 में भारतीय रेलवे द्वारा स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। IRCTC ने भारतीय रेलवे की यात्रा सेवाओं को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया है जिससे यात्रियों को सुविधा मिलती है टिकट बुक करने और यात्रा की योजना बनाने के लिए।

3. IRCTC की सेवाएं-

IRCTC की सेवाएं व्यापक और सुविधाजनक हैं। यह वेबसाइट यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करती है। साथ ही, आईआरसीटीसी ने कई और सेवाएं भी शुरू की हैं जैसे कि तात्काल टिकट बुकिंग, ट्रेनों में भोजन की सुविधा, होटल बुकिंग, विभिन्न प्रकार की यात्रा पैकेज, बस टिकट बुकिंग आदि। IRCTC की यह सेवाएं यात्रियों को यात्रा से जुड़ी सभी जरूरी सुविधाएं प्रदान करती हैं और उन्हें आरामदायक और सुरक्षित यात्रा का मजा लेने में मदद करती हैं।

4. IRCTC का उपयोग कैसे करें-

IRCTC का उपयोग करना बहुत ही सरल है। यात्री इसकी वेबसाइट पर जाकर खुद से टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए, उन्हें सबसे पहले वेबसाइट पर साइन इन करना होता है। अगर उनके पास पहले से एक खाता है, तो वे अपने यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से साइन इन कर सकते हैं। अगर कोई नया उपयोगकर्ता है, तो उसे पहले अपनी जानकारी दर्ज करके खुद का खाता बनाना पड़ता है।

इसकी वेबसाइट IRCTC.co.in है, जिसके माध्यम से लोग अपनी पसंदीदा ट्रेनों के टिकट बुक कर सकते हैं। यह वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को ट्रेन की समय-सारणी, सीट उपलब्धता, स्टेशनों के बीच की दूरी, यात्रा का समय, रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं, और विभिन्न पर्यटन पैकेजों की जानकारी प्रदान करती है।

इस वेबसाइट का उपयोग करना बहुत ही आसान है। यात्री सिर्फ अपने पसंदीदा या यात्रा की जानकारी दर्ज करके टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाना होता है और वहां से वे अपने यात्रा की तारीख, स्थान, ट्रेन का नाम और क्लास चुनकर टिकट बुक कर सकते हैं।

इसके अलावा, आईआरसीटीसी ने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी यात्रियों को सुविधा प्रदान की है। इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद लोग अपने मोबाइल पर भी टिकट बुक कर सकते हैं। यह उन्हें बहुत अधिक समय भी बचाता है और सुविधा भी प्रदान करता है।

5. IRCTC का महत्व-

IRCTC भारतीय रेलवे के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो यात्रियों को सुविधा प्रदान करता है टिकट बुक करने और यात्रा से जुड़ी सेवाओं को उपलब्ध कराने की। IRCTC के माध्यम से यात्रियों को अपनी यात्रा की जानकारी प्राप्त करने, ट्रेन टिकट बुक करने और अन्य सुविधाएं प्राप्त करने का सुविधाजनक माध्यम प्राप्त होता है।

इसके बिना, यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाना और टिकट प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता। आईआरसीटीसी ने यात्रियों को आसानी से टिकट बुक करने का अवसर दिया है और रेलवे सेवाओं को समर्थित किया है, जिससे लोग आराम से और सुरक्षित तरीके से यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

6. IRCTC के फायदे-

आईआरसीटीसी के उपयोग से यात्रियों को कई लाभ मिलते हैं। यह यात्रियों को घर बैठे अपनी पसंद के ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा, यह वेबसाइट यात्रियों को ट्रेनों की समय सारणी, सीट उपलब्धता, किराया और अन्य सम्बंधित जानकारी प्रदान करती है। यहां यात्रियों को अपनी यात्रा की विस्तृत जानकारी प्राप्त करने का भी अवसर मिलता है।

आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक करना बहुत ही सरल हो गया है। यात्री इस वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंदीदा गंतव्य और यात्रा की तारीख चुन सकते हैं और फिर उन्हें ट्रेन का चयन करना होता है। उन्हें सीट की उपलब्धता देखकर अपनी पसंदीदा सीट बुक करने का विकल्प मिलता है।

7. IRCTC id कैसे बनाये-

IRCTC ID बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें-

1. IRCTC वेबसाइट पर जाएं-

सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर जाएं।

2. ‘साइन अप’ विकल्प चुनें-

वेबसाइट पर, ‘साइन अप’ या ‘रजिस्टर’ विकल्प का चयन करें।

IRCTC kya hai

3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें-

अब आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जिसमें बेसिक डिटेल जैसे आपको अपने लिए एक यूजरनेम और पासवर्ड चुनना होगा। उसके बाद कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर आगे की डिटेल भरे।

IRCTC kya hai

4. पर्सनल डिटेल-

यूजरनेम और पासवर्ड चुनने के बाद आपको अपना पर्सनल डिटेल भरना होगा जैसे की नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरकर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करे।

IRCTC kya hai

5. अपना पता भरे-

पर्सनल डिटेल भरने के बाद आपको अपना पता भरना होगा जैसे एरिया, पिन कोड, सिटी, स्टेट, पोस्ट ऑफिस आदि भरने के बाद नीचे कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे भरकर रजिस्टर बटन पर क्लिक करे।

IRCTC kya hai

6. सबमिट और वेरिफिकेशन-

आपके द्वारा भरे गए सभी जानकारी को सबमिट करने के बाद, एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया होगी। इस प्रक्रिया के दौरान, आपको दिए गए मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। इस OTP को दर्ज करे इससे आपका अकाउंट सक्रिय हो जाएगा।

इस तरह से, आप आईआरसीटीसी ID बना सकते हैं और रेलवे सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष-

IRCTC kya hai- आईआरसीटीसी ने भारतीय रेलवे की सेवाओं को बेहतर और आसान बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है। यह यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी सभी सेवाओं को एक ही जगह पर उपलब्ध कराके उनकी यात्रा को सुविधाजनक और सुरक्षित बनाता है।

FAQs-

1. आईआरसीटीसी क्या है?

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग और टूरिज्म सेवाएं प्रदान करने वाली वेबसाइट है।

2. आईआरसीटीसी से टिकट कैसे बुक करें?

आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाकर, “नया टिकट बुक करें” पर क्लिक करें और यात्रा विवरण दर्ज करें।

3. ऑनलाइन पेमेंट के लिए आईआरसीटीसी कौन-कौन से ऑप्शंस हैं?

डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट, और UPI जैसे अनेक ऑप्शंस उपलब्ध हैं।

4. आईआरसीटीसी के फायदे क्या हैं?

यह यात्रीयों को यात्रा संबंधित सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराके यात्रा को सुविधाजनक बनाता है।

5. आईआरसीटीसी सेवाएं कितने बजे उपलब्ध हैं?

आईआरसीटीसी  की सेवाएं 24×7, यानी 24 घंटे, 7 दिनों तक उपलब्ध हैं। यात्री इसे किसी भी समय अपनी यात्रा की योजना बनाने और टिकट बुक करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहे दिन के किसी भी समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपनी यात्रा से जुड़ी सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *