फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करे | Photo ka background change kaise kare

फोटोग्राफी आजकल सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फोटोज को साझा करना और उन्हें सुंदर बनाना अब एक कला बन गया है। अक्सर होता है कि हमें अच्छी तस्वीरें मिल जाती हैं, लेकिन उनका बैकग्राउंड हमें अच्छा नहीं लगता। फिर हम सोचते हैं कि क्या यह बैकग्राउंड बदला जा सकता है? जी हां, बैकग्राउंड को बदलना एक काफी आसान प्रक्रिया है, जिसमें आप बिना किसी विशेष जानकारी के भी इसे कर सकते हैं।

Photo ka background change kaise kare

मोबाइल फोन और कंप्यूटर के जरिए फोटो एडिटिंग का शौक आजकल युवाओं में बहुत लोकप्रिय हो गया है। एक प्रमुख फोटो एडिटिंग टेक्निक जिसे लोग पसंद करते हैं, वह है ‘फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना’। अक्सर हमें ऐसी स्थिति में पड़ता है जब हमारी फोटो में बैकग्राउंड अच्छा नहीं लगता है या फिर हम किसी नए और रोमांचक बैकग्राउंड को इस्तेमाल करना चाहते हैं। इस लेख में हम बात करेंगे कि Photo ka background change kaise kare और फोटो के बैकग्राउंड को चेंज करने के क्या क्या तरीके है।

Photo ka background change kaise kare

1. ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल-

कई वेबसाइट्स और ऑनलाइन टूल्स भी उपलब्ध हैं जो आपको फोटोज के बैकग्राउंड को बदलने में मदद कर सकते हैं। इन टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर अपनी फोटो अपलोड करनी होती है और फिर आपको उनके दिए गए इंस्ट्रक्शंस का पालन करके आसानी से बैकग्राउंड को बदल सकते हैं।

कुछ ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल्स-

  • Remove.bg
  • Fotor
  • PhotoScissors

इन टूल्स का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटोज के बैकग्राउंड को किसी भी चुनी हुई तस्वीर से बदल सकते हैं।

Remove.bg का इस्तेमाल कैसे करे-

1. सबसे पहले Remove.bg की वेबसाइट पर जाये, जहाँ आप आसानी से किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को केवल कुछ ही सेकंड में बदल सकते है।

2. इस वेबसाइट पर आने के बाद Upload image के आप्शन पर क्लिक कर उस फोटो को सेलेक्ट करे जिसका आप बैकग्राउंड बदलना चाहते है।

Photo ka background change kaise kare

3. जैसे ही आप फोटो को अपलोड करेंगे आपका फोटो कुछ ही सेकंड में ऑटोमेटिकली रिमूव हो जायेगा और फिर आप Download के बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सके है।

Photo ka background change kaise kare

4. अगर आप इस फोटो में नया बैकग्राउंड लगाना चाहते है तो ऊपर Add Background के बटन पर क्लिक कर अपनी मनपसंद बैकग्राउंड को लगा सकते है और उसे डाउनलोड कर सकते है।

Photo ka background change kaise kare

5. इसी तरह और भी ऑनलाइन टूल का उपयोग कर आप आसनी से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है।

2. फोटो एडिटिंग ऐप्स का इस्तेमाल-

आजकल कई फोटो एडिटिंग ऐप्स उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से बैकग्राउंड को बदल सकते हैं। इन ऐप्स में कुछ ऐसे फीचर्स होते हैं जो आपको बैकग्राउंड को हटाने और नए बैकग्राउंड को डालने की सुविधा प्रदान करते हैं।

कुछ प्रमुख फोटो एडिटिंग ऐप्स-

  • Adobe Photoshop Express
  • Snapseed
  • PicsArt
  • Canva

इन ऐप्स का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटोज के बैकग्राउंड को आसानी से बदल सकते हैं।

3. फोटोग्राफी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल-

कुछ फोटोग्राफी सॉफ्टवेयर्स भी उपलब्ध हैं जो बैकग्राउंड को बदलने में मदद कर सकते हैं। इन सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करके आप बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से बैकग्राउंड को बदल सकते हैं और फोटोज को और भी आकर्षक बना सकते हैं।

कुछ फोटोग्राफी सॉफ्टवेयर-

  • Adobe Photoshop
  • GIMP
  • CorelDRAW

इन सॉफ्टवेयर्स में आपको विभिन्न टूल्स और ऑप्शंस मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपनी फोटोज को अनोखे तरीके से बदल सकते हैं।

फोटो का बैकग्राउंड बदलने के लिए टिप्स-

फोटो के बैकग्राउंड को बदलने के लिए कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं-

  • संयोजन- ध्यान दें कि नया बैकग्राउंड पुराने बैकग्राउंड से मेल खाता हो ताकि फोटो एकत्रित लगे।
  • फोटो सेलेक्शन- एक स्पष्ट, उज्ज्वल और अच्छी गुणवत्ता वाली फोटो का चयन करें।
  • कटौती का ध्यान- बैकग्राउंड बदलने के लिए फोटो की सही कटौती करें।
  • संगठन- अपने टूल्स का उपयोग करके बैकग्राउंड और मुख्य विषय को अलग करें।
  • कलर कम्बिनेशन- नए बैकग्राउंड को फोटो के मुख्य कलरों से मेल खाने का प्रयास करें।
  • एक्सपेरिमेंट- विभिन्न बैकग्राउंड विकल्पों को परीक्षण करें और नए और रोमांचक बैकग्राउंड का चयन करें।
  • समायोजन- बैकग्राउंड को फोटो के मुख्य विषय के साथ संयोजित करने के लिए ट्यूचअप और संशोधन करें।
  • ध्यान दें अनुमतियों का- किसी भी फोटो या बैकग्राउंड का उपयोग करने से पहले, उसकी उपयोगिता और अनुमतियों का पालन करें।

निष्कर्ष-

Photo ka background change kaise kare- फोटोग्राफी में बैकग्राउंड को बदलना एक क्रिया है जो आपकी तस्वीरें और उन्हें अद्भुत बनाने में मदद कर सकती है। यह काम आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर कई तरीकों से कर सकते हैं। अपनी स्किल्स को सुधारने के लिए आप अलग-अलग एडिटिंग टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और खुद को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीरें और फोटोज और भी आकर्षक और अनोखी लगे, तो बैकग्राउंड को बदलने का यह तरीका आपके लिए काफी सहायक हो सकता है।

FAQs

1. क्या हर फोटो का बैकग्राउंड बदलना संभव है?

नहीं, हर फोटो का बैकग्राउंड बदलना संभव नहीं होता। कई बार, जब फोटो में बहुत सारी जटिलताएं होती हैं या फिर जब फोटो की गुणवत्ता बहुत ही कम होती है, तो बैकग्राउंड को बदलना मुश्किल हो सकता है। कई बार, जब फोटो में बहुत सारा हलचल होती है या तस्वीर बहुत ही गहरे रंगों में होती है, तो बैकग्राउंड को हटाना और नया बैकग्राउंड डालना कठिन हो सकता है।

लेकिन, बहुत सारे ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल्स और सॉफ्टवेयर्स उपलब्ध हैं जो कुशलतापूर्वक काम करके आपको बैकग्राउंड को बदलने में मदद कर सकते हैं। वे कुछ मामूली जटिलताओं या कमीज़ में भी काम कर सकते हैं, लेकिन कई बार पूरी तरह से बदलाव करना मुश्किल हो सकता है।

2. बैकग्राउंड चेंज करने के लिए कौनसा सॉफ्टवेयर सबसे अच्छा है?

बैकग्राउंड बदलने के लिए Adobe Photoshop, GIMP, Canva, और PhotoScissors जैसे सॉफ्टवेयर उपयोगी हो सकते हैं।

3. क्या बैकग्राउंड परिवर्तन से फोटो की गुणवत्ता प्रभावित होती है?

फोटो की गुणवत्ता पर बैकग्राउंड परिवर्तन का सीधा प्रभाव नहीं पड़ता। बैकग्राउंड बदलने से फोटो की गुणवत्ता पर कोई सीधा असर नहीं होता है। लेकिन कई बार जब हम बैकग्राउंड को बदलते हैं, तो हमारी नजर फोटो के अन्य हिस्सों पर जाती है जिससे हम उन्हें भी अनदेखा नहीं कर पाते। इसलिए, यह आपके फोटो देखने के तरीके पर निर्भर करता है कि बैकग्राउंड की परिवर्तन से कैसा प्रभाव पड़ेगा।

4. क्या बैकग्राउंड परिवर्तन करना कानूनी है?

बैकग्राउंड परिवर्तन करना कानूनी हो सकता है, लेकिन यह निर्भर करता है कि आप किस तरह के फोटोग्राफिक उपयोग के लिए बदलाव कर रहे हैं। जब तक आप फोटो को बदलते समय किसी की निजी संपत्ति या कॉपीराइट को अनधिकृत रूप से उपयोग नहीं कर रहे हैं, और बिना किसी अनधिकृत स्रोत का उपयोग किए, तो यह कानूनी हो सकता है।

5. कितनी बार एक फोटो का बैकग्राउंड बदला जा सकता है?

फोटो का बैकग्राउंड बदलने की कोई निश्चित सीमा नहीं होती है। आप एक फोटो के बैकग्राउंड को कितनी भी बार बदल सकते हैं, यह आपकी आवश्यकता और पसंद पर निर्भर करता है।

लेकिन, ध्यान देना चाहिए कि कई बार बैकग्राउंड को बदलते समय फोटो की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ सकता है। बार-बार बैकग्राउंड बदलने से फोटो की गुणवत्ता में कुछ कमी हो सकती है, खासकर जब फोटो को कई बार सेव किया जाता है और इसे हर बार बदला जाता है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *