PPT Kya Hai- PPT (PowerPoint) क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

जब बात आती है प्रेजेंटेशन्स की, तो पीपीटी (PPT) एक महत्वपूर्ण और उपयोगी टूल है जो व्यक्तियों को अपने विचारों को दूसरों के सामने प्रस्तुत करने में मदद करता है। इसका पूरा नाम ‘पावरपॉइंट’ है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने विकसित किया है। यह एक सॉफ्टवेयर है जो प्रेजेंटेशन बनाने और प्रस्तुत करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस आर्टिकल में हम PPT Kya Hai इसके बारे में और भी विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

1) PPT क्या है? (PPT Kya Hai)-

पीपीटी, जिसे ‘पावरपॉइंट’ भी कहा जाता है, एक सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा विकसित किया गया है और इसकी मदद से लोग आकर्षक स्लाइड्स, तस्वीरें, ग्राफ़िक्स और पाठ का उपयोग करके प्रोफेशनल और आकर्षक प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते हैं।

इससे व्यक्ति अपने विचारों और जानकारी को सामान्य और सुव्यवस्थित तरीके से प्रस्तुत कर सकता है।

PPT kya hai

2) पावरपॉइंट का इतिहास-

पावरपॉइंट का विकास माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा 1980 के दशक में हुआ था। इसके निर्माता रॉबर्ट गोबल और डॉन ऐल्बिन थे। पहले तो इसे “प्रेजेंटर” के नाम से जाना जाता था। बाद में, 1987 में, इसे ‘पावरपॉइंट’ के नाम से लॉन्च किया गया। शुरुआत में, यह सॉफ्टवेयर सिर्फ मैकिंटॉश पर ही उपलब्ध था, लेकिन 1990 में यह विंडोज प्लेटफ़ॉर्म के लिए भी उपलब्ध हो गया। तब से लेकर, पावरपॉइंट ने प्रेजेंटेशन तैयार करने के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

3) प्रेजेंटेशन में PPT का महत्व-

प्रेजेंटेशन में पीपीटी का महत्व इसलिए है क्योंकि यह एक शक्तिशाली और सुव्यवस्थित तरीके से जानकारी को प्रस्तुत करने का माध्यम होता है। इसके माध्यम से आप आकर्षक स्लाइड्स, विजुअल्स, चार्ट्स, और ग्राफिक्स का इस्तेमाल करके अपने विचारों को प्रस्तुत कर सकते हैं।

यह दर्शकों को ध्यान में रखने में मदद करता है और उन्हें आपकी बातों को समझने में सहायता प्रदान करता है। पीपीटी का उपयोग करके आप अपने प्रेजेंटेशन को व्यावसायिक और प्रोफेशनल बना सकते हैं जो आपके दर्शकों को आपके विचारों को सही तरीके से समझाने में मदद करता है।

4) PPT का उपयोग-

पीपीटी, यानी पावरपॉइंट, का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। यह एक प्रोफेशनल प्रेजेंटेशन तैयार करने का सर्वोत्तम साधन माना जाता है। व्यावसायिक दुनिया में, लोग पावरपॉइंट का उपयोग मीटिंग्स, प्रस्तुतियाँ, रिपोर्ट्स और प्रोजेक्ट्स को समझाने और साझा करने के लिए करते हैं। शिक्षा में भी, शिक्षक और छात्र प्रेजेंटेशन बनाकर विषयों को समझाने में इसका उपयोग करते हैं। इसके जरिए जानकारी को सुव्यवस्थित और सरल तरीके से प्रस्तुत किया जा सकता है।

इस टूल की सहायता से आप टेक्स्ट, छवियाँ, ग्राफिक्स, वीडियो और अन्य सामग्री को जोड़ सकते हैं। पीपीटी में विभिन्न स्लाइड्स का उपयोग करके आप अपनी प्रस्तुति को व्यावसायिक और आकर्षक बना सकते हैं। इसमें विभिन्न टेम्पलेट्स और डिज़ाइन विकल्प भी उपलब्ध होते हैं जो आपको अपनी प्रस्तुति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

5) PPT की विशेषताएँ-

पावरपॉइंट का उपयोग किसी भी प्रकार की प्रस्तुति बनाने में किया जा सकता है, चाहे वह शिक्षा, व्यवसाय, विज्ञान या किसी अन्य क्षेत्र में हो। यहां कुछ मुख्य विशेषताएँ हैं जो पीपीटी को एक उपयोगी टूल बनाती हैं-

  1. स्लाइड तैयारी- पावरपॉइंट में स्लाइड तैयार करना सरल होता है। यहाँ पर छवियाँ, पाठ, ग्राफ़िक्स, चार्ट्स, और अन्य विजुअल आसानी से जोड़े जा सकते हैं।
  2. टेम्पलेट्स- पावरपॉइंट में विभिन्न तरह के टेम्पलेट्स उपलब्ध होते हैं जो आपको विभिन्न प्रकार की प्रेजेंटेशन्स तैयार करने में मदद करते हैं।
  3. ट्रांसीशन्स और एनीमेशन- पावरपॉइंट में आप अपनी स्लाइड्स को एनीमेट करने और ट्रांसीशन जोड़ने के लिए विभिन्न विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।
  4. सहयोगी टूल्स- इसमें अनेक सहायक टूल्स जैसे कि नोट्स, स्लाइड शो कंट्रोल, टाइमर आदि होते हैं जो प्रेजेंटेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  5. सुव्यवस्थित लेआउट- पीपीटी में विभिन्न लेआउट विकल्प होते हैं जो प्रस्तुति को सुव्यवस्थित और आकर्षक बनाने में मदद करते हैं।
  6. ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया- यह टूल छवियों, चित्रों, वीडियो और ऑडियो इन्सर्ट करने की सुविधा भी प्रदान करता है, जो प्रस्तुति को और भी रोचक और समझने में आसान बनाता है।
  7. स्लाइड शो की तैयारी- यहां एक से ज्यादा स्लाइड्स तैयार करके एक अच्छी प्रस्तुति बनाने की सुविधा होती है जिससे कि सुनने वालों को विषय को अच्छी तरह से समझने में सहायता मिले।

6) PPT का उपयोग कैसे करें-

पीपीटी का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित चरण है-

  • नई प्रेजेंटेशन बनाएं- पावरपॉइंट खोलें और ‘नई’ पर क्लिक करें ताकि नई प्रेजेंटेशन शुरू कर सकें।
  • स्लाइड जोड़ें- आपको अपने प्रेजेंटेशन में स्लाइड जोड़ने के लिए ‘स्लाइड’ टैब पर जाना होगा। वहां आपको विभिन्न स्लाइड लेआउट्स मिलेंगे जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं।
  • सामग्री जोड़ें- चयनित स्लाइड पर टेक्स्ट, तस्वीरें, चार्ट्स, ग्राफिक्स, या अन्य सामग्री जोड़ें।
  • फॉर्मेटिंग करें- आप सामग्री को फॉर्मेट कर सकते हैं, जैसे कि फॉन्ट, रंग, साइज़ आदि बदल सकते हैं।
  • ट्रांसीशन्स और एनीमेशन जोड़ें- स्लाइड्स को एनीमेट करने या ट्रांसीशन जोड़ने के लिए ‘ट्रांसीशन्स’ और ‘एनीमेशन्स’ टैब्स का उपयोग करें।
  • प्रेजेंटेशन देखें- सब कुछ संपन्न होने के बाद, ‘स्लाइड शो’ या ‘प्रेजेंटेशन’ बटन पर क्लिक करें और अपनी प्रेजेंटेशन को देखें।
  • स्लाइड शो- अपनी प्रेजेंटेशन को स्लाइड शो मोड में देखने के लिए “स्लाइड शो” बटन पर क्लिक करें और प्रेजेंटेशन को पूरा करें।
  • सहेजें और साझा करें- अंत में, प्रेजेंटेशन को सहेजें और इसे अपने सहयोगियों या संबंधित व्यक्तियों के साथ साझा करें।

7) PPT के फायदे-

  • सुव्यवस्थित प्रस्तुति- पीपीटी की मदद से आप अपनी जानकारी को एक सुव्यवस्थित और प्रभावी तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं। स्लाइड्स, छवियों, और टेक्स्ट का संयोजन करके आप अपने दर्शकों को समझाने में मदद कर सकते हैं।
  • समय की बचत- पीपीटी द्वारा बनाई गई प्रस्तुतियाँ दर्शकों को संक्षेपित और स्पष्ट ढंग से जानकारी प्रदान करती हैं, जिससे समय की बचत होती है।
  • स्वाधीनता- इस टूल की सहायता से आप अपनी प्रस्तुति को अपने तरीके से संचालित कर सकते हैं। आप छवियों को बदल सकते हैं, टेक्स्ट को संपादित कर सकते हैं और अपनी आवाज़ में प्रस्तुति कर सकते हैं।
  • प्रभावी भाषण- एक अच्छी प्रेजेंटेशन देने के लिए पीपीटी आपको एक संरचित और प्रभावी भाषण देने में मदद करता है। यह आपकी आवाज़ को और भी प्रभावी बनाता है।
  • साझेदारी- पीपीटी की मदद से आप अपनी प्रस्तुतियों को अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, जो दूरस्थ हो सकते हैं।

8) PPT का महत्त्व-

पीपीटी या पावरपॉइंट का महत्त्व आजकल काफी उच्च है। यह एक शक्तिशाली साधन है जो जानकारी को समझाने और साझा करने के लिए व्यापक रूप से प्रयोग होता है।

  • व्यावसायिकता- यह व्यावसायिक क्षेत्र में बहुत महत्त्वपूर्ण है। कंपनियों और संस्थानों में, लोग पावरपॉइंट का उपयोग अपनी रिपोर्ट्स, प्रस्तुतियाँ, और योजनाओं को समझाने के लिए करते हैं।
  • शिक्षा में उपयोग- शिक्षा क्षेत्र में भी, शिक्षक और छात्र पावरपॉइंट का इस्तेमाल करते हैं ताकि विषयों को बेहतर ढंग से समझाया जा सके।
  • Professional प्रस्तुति- इससे आप अपने विचारों और जानकारी को पेशेवरता से प्रस्तुत कर सकते हैं, जिससे आपका प्रभाव और प्रस्तुतिकरण महसूस होता है।
  • सरलता- इसका इस्तेमाल सरल होता है, जो लोगों को जानकारी को सुव्यवस्थित और समझने में मदद करता है।
  • समर्थन और प्रस्तुति- यह विभिन्न सहायक टूल्स और फीचर्स के साथ आता है, जो आपको प्रस्तुतियों को और भी अधिक सुरक्षित बनाता है।

9) प्रभावशाली PPT बनाने के लिए टिप्स-

प्रभावशाली PPT बनाने के लिए ये टिप्स दिलचस्प हो सकते हैं-

  • संक्षेपित और स्पष्ट- मुख्य बातों पर ध्यान केंद्रित करें। अधिक जानकारी नहीं, बल्कि संक्षेप में जानकारी दें।
  • विजुअल्स का प्रयोग- आकर्षक छवियों, ग्राफिक्स और चार्ट्स का उपयोग करें। विजुअल्स से अपने बयान को समर्थित करें।
  • साधारण भाषा में- जानकारी को सरल भाषा में प्रस्तुत करें। जरूरत पड़ने पर विशेष शब्दों का इस्तेमाल करें।
  • अभ्यास करें- प्रेजेंटेशन बनाने से पहले इसकी अच्छी तरह से तयारी करे।
  • सहायक टूल्स का उपयोग- ट्रांसीशन्स, एनीमेशन्स, और अन्य सहायक टूल्स का सही ढंग से उपयोग करें।
  • श्रोताओं की सुनिश्चितता- सुनिश्चित करें कि आपकी प्रेजेंटेशन अच्छी है और दर्शकों को समझ में आ रही है।
  • स्ट्रक्चर्ड फ़ॉर्मेटिंग- अपनी प्रेजेंटेशन को स्ट्रक्चर्ड और संरचित रखें। स्लाइड्स को व्यवस्थित करें और एक समान फ़ॉर्मेट में प्रस्तुत करें।

10) पीपीटी की भविष्य की संभावनाएँ-

PPT की भविष्य की संभावनाएँ बहुत रोशनी भरी हैं। नए टेक्नोलॉजी और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के साथ-साथ, प्रेजेंटेशन सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में नवाचार और विकास हो रहा है। आने वाले समय में इसमें और भी अधिक विजुअल एलिमेंट्स, इंटरएक्टिविटी, और सहयोगी टूल्स शामिल हो सकते हैं जो प्रशासकों और उपयोगकर्ताओं को समझाने और साझा करने में मदद करेंगे।

भविष्य में और भी उत्कृष्ट और व्यावसायिक प्रेजेंटेशन बनाने के लिए प्रोग्राम की सुविधाएं बढ़ सकती हैं ताकि उपयोगकर्ता अपने विचारों को और बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर सकें।

निष्कर्ष-

PPT Kya Hai- पीपीटी एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो प्रेजेंटेशन्स तैयार करने में मदद करता है और समझाने का सरलतम तरीका प्रदान करता है। इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में होता है और यह एक प्रोफेशनल और प्रभावी तरीके से जानकारी को साझा करने में मदद करता है।

साथ ही, इसके द्वारा हम अपने विचारों को स्पष्टता से प्रकट कर सकते हैं और अपने दर्शकों को बेहतर ढंग से समझा सकते हैं। अतः, पीपीटी ने हमारे जीवन में एक बड़ा महत्त्व प्राप्त किया है और विभिन्न क्षेत्रों में इसका उपयोग बढ़ चुका है।

FAQs-

1. PPT का उपयोग किस किस श्रेणी में हो सकता है?

PPT का उपयोग व्यवसाय, शिक्षा, संगठन और व्यक्तिगत प्रस्तुतियों में किया जा सकता है।

2. क्या PPT को सिर्फ़ माइक्रोसॉफ़्ट पावरपॉइंट में ही बनाया जा सकता है?

नहीं, PPT या पावरपॉइंट को सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट सॉफ़्टवेयर में ही नहीं बनाया जा सकता। कई अन्य सॉफ़्टवेयर भी हैं जैसे कि Google Slides, Keynote, Prezi, Canva आदि जिन्हें उपयोग करके प्रेजेंटेशन तैयार किया जा सकता है।

3. क्या PPT को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा सकता है?

हाँ, PPT या पावरपॉइंट फ़ाइल को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा सकता है। आप इसे ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं, या इसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर अपलोड और शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दर्शक या फॉलोअर्स तक यह पहुँच सके।

4. क्या PPT बनाने के लिए कोई खास तकनीकी ज्ञान आवश्यक है?

PPT बनाने के लिए खास तकनीकी ज्ञान की जरूरत नहीं होती है। यह सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ता के लिए सरल है और इसे आसानी से सीखा और इस्तेमाल किया जा सकता है। स्लाइड्स, टेक्स्ट, छवियाँ, और ग्राफिक्स जोड़ने की प्रक्रिया बहुत ही सहज होती है, जिससे कोई भी इसे बना सकता है बिना किसी खास तकनीकी ज्ञान के।

5. क्या PPT बनाने में अधिक वक्त लगता है?

PPT बनाने में अधिकतर समय नहीं लगता है। इसका इस्तेमाल सरल होता है और अधिकांश लोग इसे तेजी से सीख सकते हैं। यह आपकी सामग्री और प्रस्तुति की लंबाई और विवरण पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर इसे तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगता।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *