Yoga beginners for weight loss | Yoga beginners for weight loss in hindi | शुरुआती लोगो के लिए Best योग 2023

Yoga beginners for weight loss- आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, स्वस्थ वजन हासिल करना और उसे बनाए रखना कई व्यक्तियों के लिए प्राथमिकता बन गया है। हालांकि वजन घटाने के अनगिनत तरीके उपलब्ध हैं, योग एक समग्र दृष्टिकोण के रूप में सामने आता है जो न केवल अवांछित वजन कम करने में मदद करता है बल्कि समग्र कल्याण को भी बढ़ाता है।

यदि आप योग की दुनिया में नए हैं और वजन कम करने का प्रभावी तरीका तलाश रहे हैं, तो यह व्यापक मार्गदर्शिका सिर्फ आपके लिए बनाई गई है। इस लेख में, हम पता लगाएंगे कि वजन घटाने के लिए योग एक शक्तिशाली उपकरण कैसे हो सकता है, शुरुआती लोगों के लिए आवश्यक आसन पर चर्चा करेंगे, सफलता के लिए युक्तियाँ प्रदान करेंगे, और अपनी वजन घटाने की यात्रा में योग को शामिल करने के कई लाभों पर प्रकाश डालेंगे।

Yoga beginners for weight loss-

Yoga beginners for weight loss

योग का वजन घटाने से संबंध-

योग सिर्फ एक शारीरिक व्यायाम से कहीं अधिक है; यह एक मन-शरीर अभ्यास है जो सद्भाव और संतुलन को बढ़ावा देता है। जब वजन घटाने की बात आती है, तो योग एक बहुआयामी दृष्टिकोण प्रदान करता है जो शारीरिक और मानसिक दोनों पहलुओं को संबोधित करता है। आसन, साँस लेने के व्यायाम और दिमागीपन तकनीकों के संयोजन के माध्यम से, योग वजन घटाने के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है |

1) मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देना-

कुछ योग मुद्राएं, जैसे गतिशील प्रवाह और व्युत्क्रम, थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करती हैं, जो चयापचय को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संतुलित चयापचय कैलोरी को अधिक कुशलता से जलाने में सहायता करता है।

2) तनाव कम करना-

तनाव के कारण भावनात्मक भोजन और वजन बढ़ सकता है। विश्राम और सचेतनता पर योग का ध्यान तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करता है, जो स्वस्थ खाने की आदतों में योगदान देता है।

3) बढ़ती जागरूकता-

वजन घटाने के लिए ध्यानपूर्वक खाना एक प्रमुख घटक है। योग आपको अपने शरीर के संकेतों के प्रति अधिक सचेत रहने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे आपको शारीरिक भूख और भावनात्मक लालसा के बीच अंतर करने में मदद मिलती है।

4) पाचन में सुधार-

कई योग मुद्राओं में मोड़ और खिंचाव शामिल होते हैं जो पाचन अंगों की मालिश करते हैं, पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं।

शुरुआती लोगों के लिए आवश्यक योग मुद्राएँ

एक शुरुआतकर्ता के रूप में, मूलभूत आसन से शुरुआत करना महत्वपूर्ण है जो ताकत, लचीलेपन और शरीर की जागरूकता का निर्माण करता है। यहां कुछ शुरुआती-अनुकूल योग आसन दिए गए हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा को तेज कर सकते हैं |

1) पर्वतीय मुद्रा (Mountain Pose) (ताड़ासन)-

यह सरल खड़े होने की मुद्रा उचित संरेखण और मुद्रा स्थापित करती है, जो अन्य मुद्राओं के लिए आधार तैयार करती है।

2) वारियर (वीरभद्रासन)-

पैरों और कोर की मांसपेशियों को काम करते हुए, शरीर के निचले हिस्से की ताकत और स्थिरता बनाने में मदद करता है।

Yoga beginners for weight loss

3) तख़्त मुद्रा (Plank Pose)-

एक कोर-मजबूत करने वाला आसन जो बाहों, कंधों और पीठ को भी शामिल करता है, जो बेहतर चयापचय में योगदान देता है।

Yoga beginners for weight loss

4) ब्रिज पोज़ (सेतु बंध सर्वथंगासन)-

छाती को खोलता है, पीठ को मजबूत बनाता है, और ग्लूट्स को सक्रिय करता है, जिससे पूरे शरीर की टोनिंग में मदद मिलती है।

Yoga beginners for weight loss

5) कोबरा पोज़ (भुजंगासना)-

पेट की मांसपेशियों को खींचता है और छाती को खोलने और रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ावा देने के साथ-साथ पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

Yoga beginners for weight loss

सफलता के लिए युक्तियाँ

वजन घटाने के लिए योग यात्रा शुरू करने के लिए प्रतिबद्धता और धैर्य की आवश्यकता होती है। आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं-

1) Consistency कुंजी है-

नियमित अभ्यास का लक्ष्य रखें, भले ही यह हर दिन केवल कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो। छिटपुट, गहन सत्रों की तुलना में निरंतरता बेहतर परिणाम देती है।

2) अपने शरीर को सुनो–

अपने शरीर की सीमाओं पर ध्यान दें। अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डालने और चोट लगने के जोखिम से बचें। योग क्रमिक प्रगति के बारे में है।

3) संतुलित पोषण के साथ संयोजन करें-

जबकि योग वजन घटाने में सहायता कर सकता है, सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे संतुलित आहार के साथ जोड़ना आवश्यक है।

Yoga beginners for weight loss

4) हाइड्रेटेड रहना-

पर्याप्त पानी पीने से पाचन, चयापचय और समग्र शारीरिक कार्यों में सहायता मिलती है।

5) माइंडफुल ईटिंग-

अपने भोजन में सचेतनता के सिद्धांतों को लागू करें। स्वाद, बनावट और आपका शरीर भोजन के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करता है, इस पर ध्यान दें।

6) गुणवत्तापूर्ण नींद-

नींद को प्राथमिकता दें क्योंकि इसका सीधा असर भूख और वजन प्रबंधन से संबंधित हार्मोन पर पड़ता है।

वजन घटाने के लाभ-

नियमित योगाभ्यास में शामिल होने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। अतिरिक्त लाभों में शामिल हैं-

1) बेहतर लचीलापन-

योग धीरे-धीरे लचीलेपन को बढ़ाता है, जिससे व्यायाम के अन्य रूपों के दौरान चोट लगने का खतरा कम हो जाता है।

2) उन्नत मानसिक स्पष्टता-

योग में ध्यान और गहरी सांस लेना शामिल है, जो मानसिक फोकस और स्पष्टता को बढ़ावा देता है।

Yoga beginners for weight loss

3) बेहतर मुद्रा-

योग कोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है, जिससे आसन में सुधार होता है और रीढ़ पर तनाव कम होता है।

4) तनाव में कमी-

योग में माइंडफुलनेस और विश्राम तकनीकें तनाव और चिंता को कम करने में मदद करती हैं, जो एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान करती हैं।

Yoga beginners for weight loss-

निष्कर्ष- वजन घटाने के लिए योग एक शक्तिशाली उपकरण है जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को शामिल करते हुए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके और इस गाइड में बताए गए सुझावों का पालन करके, आप एक स्वस्थ, अधिक संतुलित जीवन की ओर यात्रा शुरू कर रहे हैं।

याद रखें, कुंजी निरंतरता, आत्म-देखभाल और योग की परिवर्तनकारी क्षमता को अपनाने में निहित है। आज ही अपना योग अभ्यास शुरू करें और देखें कि यह आपके शरीर और दिमाग में क्या सकारात्मक बदलाव लाता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Yoga beginners for weight loss पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और विचार मुझे नीचे कमेंट वॉक्स में जरूर बताये |

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *